पेट्रोल-डीजल के दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ा

0
47

घरेलू ईंधन कीमतों में सबसे बड़ी तेजी देखने को मिल रही है और शुक्रवार को इसमें अब तक की सबसे बड़ी दैनिक बढ़ोतरी 50 पैसे प्रति लीटर की गई है।

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें करीब एक हफ्ते से सर्वाधिक ऊंचाई पर हैं, जिसमें कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट की प्रमुख भूमिका है। रुपये के कमजोर होने से क्रुड ऑयल पर होने वाला खर्च बढ़ जाता है।

इंडियन ऑयल कॉर्प की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के दाम में 48 पैसे की बढ़ोतरी की गई और यह शुक्रवार को 79.99 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिकी, जबकि गुरुवार को इसकी कीमत 79.51 रुपये प्रति लीटर थी।

इसी प्रकार से कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में क्रमश: 47 पैसे, 48 पैसे और 51 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जोकि 82.88 रुपये, 87.39 रुपये और 83.13 रुपये प्रति लीटर की दर से बेची गई।

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों में इस पर सरकार द्वारा वसूले जाने वाले उच्च उत्पाद शुल्क की भी बड़ी भूमिका है।

पेट्रोल की कीमतों की तरह ही परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन डीजल के मूल्य में भी चारों महानगरों में करीब 50 पैसे की वृद्धि की गई।

दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम में 52 पैसे की बढ़ोतरी की गई और यह क्रमश: 72.07 रुपये और 74.92 रुपये प्रति लीटर की दर पर बेची गई। वहीं, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 55 पैसे और 56 पैसे की बढ़ोतरी की गई और यह क्रमश: 76.51 रुपये और 76.17 रुपये प्रति लीटर की दर से बेची गई।

डीजल के दाम बढ़ने से कृषि उत्पादों समेत सभी वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे और इससे देश में महंगाई भी बढ़ जाएगी।

नयूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here