एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या है नए रेट्स

0

देश में इस महीने लगातार 21 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इसके अगले दिन रविवार यानी 22वें दिन तेल की कीमतें स्थिर रही। लेकिन आज फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 5 पैसे बढ़करक 80.43 रुपये हो गया है। जबकि डीजल 13 पैसे बढ़कर 80.53 रुपये पर जा पहुंचा है। दिल्ली में डीजल की कीमतें पेट्रोल से महंगी हो चल रही हैं।

पिछले 23 दिन में डीजल 11.23 रुपये और पेट्रोल 9.17 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। देश में ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब डीजल की दरें पेट्रोल से महंगी हुई है। हालांकि, ऐसे दिल्ली में ही है। देश के बाकी राज्यों में डीजल से महंगा पेट्रोल है।

दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह वैट है। लॉकडाउन के बीच दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट की दर बढ़ाई थी। इस बीच केंद्र सरकार ने भी मई के महीने में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइ ड्यूटी बढ़ाई थी। पेट्रोल पर प्रती लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये और डीजल पर उत्पाद शुल्क 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया था। इसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है।

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस आज राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी। आज सुबह 11 बजे से  दोपहर 12 बजे के बीच देशभर में जिला मुख्यालयों पर कांग्रेस धरना देगी। इस दौरान कांग्रेस तेल की बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग करेगी। बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले कई दिनों से बढ़ती जा रही है। इसके विरोध में कांग्रेस खड़ी नजर आ रही है।

Read More…
एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या है नए रेट्स
India-China dispute: LAC पर जवाबी कार्रवाई के लिए सैनिक तैयार, चीन से जारी रहेगी बातचीत: रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here