परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है सैंटा मोनिका

0
874

कहते हैं जोड़ियां आसमान में बनती हैं लेकिन शादियां जमीन पर होती हैं। शादी के बाद जोड़ियां जो सबसे अहम काम करती हैं, वह हनीमून है। हनीमून सभी जोड़ियों के लिए सबसे पहला और बड़ा क्षण होता है। हनीमून सभी जोड़ियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसी कारण हनीमून डेस्टीनेशन का चयन भी उतना ही अहम हो जाता है। एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन का चयन काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है। इसके लिए तैयारियां और शोध काफी पहले से शुरू कर दिया जाता है। हर किसी के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन की अपनी परिभाषा होती है।

देश और विदेश में हजारों हनीमून डेस्टिनेशंस हैं और इनमें सैंटा मोनिका का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। इसका कारण यह है कि यहां कुछ ऐसी चीजें हैं, जो इसे खास लिस्ट में शामिल करती हैं।

सैंटा मोनिका दुनिया भर के न्यूली मैरेड कपल्स के लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन रहा है। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एंजेलिस काउंटी में स्थित यह एक बीचफ्रंट शहर है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक सैंटा मोनिका आते हैं और इनमें से बहुत बड़ी तादाद न्यूली मैरेड कपल्स की होती है।

सैंटा मोनिका ट्रेवल एंड टूरिज्म विभाग की आधिकारिक वेबसाइट-सैंटामोनिका डॉट कॉम पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक साल 2017 में 87 लाख (8.7 मिलियन) लोगों ने सैंटा मोनिका का दौरा किया। इनमें से 42 लाख (4.2 मिलियन) लोग अमेरिका के बाहर से इस खूबसूरत शहर में पहुंचे। इन पर्यटकों से स्थानीय अर्थव्यवस्था में 1.96 अरब डालर की आमद हुई तथा 13350 हजार रोजगार पैदा हुए।

तो ऐसा क्या है जो सैंटा मोनिका को दुनिया भर में एक पसंदीदा हनीमून डेस्टीनेशन बनाता है?

सैंटा मोनिका दुनिया भर के बेहतरीन शहरों में से एक लॉस एंजेलिस के पास स्थित है और यही कारण है कि हनीमून कपल्स इसे अपना बेस बनाना पसंद करते हैं। यहां खान-पान से लेकर मौसम तक हर चीज रोमांटिक माहौल पैदा करता है। इसके इतर रोमांस के लिए लॉस एंजेलिस के सभी प्रमुख अट्रेक्शंस मसलन हालीवुड, बेवर्ली हिल्स, डिज्नीलैंड, यूनिवर्सल स्टुडियोज इत्यादि, यहां से एक घंटे की ड्राइव पर हैं।

ऐसा नहीं है कि सैंटा मोनिका में मनोरंजन, रोमांच या रोमांस के लिए उपयुक्त माहौल नहीं है। अगर आप शांति से अपने जीवनसंगिनी के साथ सुकून भरा पल बिताना चाहते हैं तो सैंटा मोनिका के रेजार्ट्स, होटल्स, बीचेज और कंट्रीसाइड आपको इसके लिए उपयुक्त माहौल देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

रोमांटिक डाइनिंग :

खानपान के मामले में सैंटा मोनिका का कोई जवाब नहीं है। यहां रोमांटिक डाइनिंग के लिए एक से बढ़कर एक अवार्ड विनिंग रेस्तरां हैं, जो आपके स्वाद, पेट और रोमांटिसिज्म का पूरा ख्याल रखते हैं। इनमें रफाएल लुनेटा द्वारा संचालित जिराफ रेस्टोरेंट काफी लोकप्रिय है। स्थानीय सर्फर लुनेटा का यह रेस्तरां फ्रेंच इंस्पायर्ड डिशेज के लिए मशहूर है और यहां का सीटिंग एरेंजमेंट शानदार है।

इसी तरह -द लाबस्टर- एक बेहतरीन रेस्तरां है, जो अमेरिकन सीफुड के लिए मशहूर है। इस रेस्तरां के अंदर से पैसिफिक ओशन का शानदार नजारा दिखता है। यहां से साउदर्न कैलिफोर्निया का सनसेट देखना अपने आपमें बेहद रोमांटिक अनुभव होता है। इसके बाद बेहतरीन रेस्तरां की लिस्ट में मेलिस का नाम आता है जो लॉस एंजेलिस काउंटी के सबसे बेहतरीन रेस्तरां में से एक हैं। यहां का खाना लजीज होता है और यहां का एम्बिएंस बेहतरीन है जो आपकी हनीमून को यादगार बनाता है।

लक्जरी होटल्स :

सैंटा मोनिका में ठहरने के लिए एक से बढ़कर एक होटल हैं। अगर आप बीचफ्रंट एलिगेंस चाहते हैं तो कासा डेल मार और शटर्स आन द बीच होटलों का रुख करें। ये होटल्स पैसिफिक ओशन और सैंटा मोनिका पीयर के करीब स्थित हैं। इसके अलावा अगर आप चिक बुटीक चाहते हैं तो फिर आपको वायसराय सैंटा मोनिका होटल में रुकना चाहिए। यह एक शानदार लक्जरी होटल है। अगर आपको इटीमेट हाइडवे की तलाश है तो वायसराय -सैंटा मोनिका ओसेनिया का रुख करें। पैसिफिक ओशन के किनारे बसे इस होटल में कमाल की लक्जरी और सुकून है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कपल एक्टीविटीज :

सैंटा मोनिका में कपल्स के लिए भी काफी एक्जीविटीज हैं। लोकल स्पा में कपल मसाज का आनंद यहां लिया जा सकता है। इसके लिए सी वेलनेस स्पा और ओशन स्पा एंड फिटनेस बेहतरीन डेस्टीनेशन हो सकते हैं। ओशन स्पा एंड फिटनेस को 2010 में रीडर्स च्वाइस अवाडर्स में बेस्ट होटल स्पा का अवार्ड मिल चुक है।

इसके अलावा सैंटा मोनिका में कपल्स पैरी बीच कैफे द्वारा प्रदान किए जाने वाले बीच बटलर सर्विस का आनंद ले सकते हैं। आप यहां अपनी स्वीटहार्ट के साथ बीच पर रीलैक्स करने के साथ-साथ बटलर सेट का आनंद ले सकते हैं। आपको एक वाकी-टाकी दिया जाएगा, जिससे आप चीजें आर्डर करेंगे और बटलर आपको हर चीज डिलिवर करेगा।

सैंटा मोनिका में बाइक रेंटल्स का भी आनंद लिया जा सकता है। यह आपको साउदर्न कैलोफोर्निया के कोस्टलाइन को एक्सप्लोर करने का मौका देगा। इसके अलावा मालिबू वाइनेरीज का दौरा कपल्स के लिए यादगार हो सकता है। आप इन वाइनेरीज में वाइन टेस्ट करते हुए रोमांटिक हो सकते हैं। साथ ही सैंटा मोनिका पीयर पर सोलर पावर्ड फेरीज व्हील पर सनसेट राइड का आनंद लिया जा सकता है।

सैंटा मोनिका आपको शापिंग की अनंत सम्भावनाएं देता है। आप चाहें जो ब्रांड चाहते हैं, वह आपको यहां मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आपको यूनीक कैलीफोर्निया स्टाइल बुटीक की तलाश है या फिर यहां के कंट्रीसाइड में पैदा होने वाले ताजे फलों की चाह है तो आपके लिए कई आप्शंस मौजूद हैं।

कॉकटेल और सनसेट व्यू :

होटल सांग्रीला का सुइट 700 एक ओपन एअर रूफटाप बार और लाउंज है और यहां बैठकर आप हालीवुड स्टाइल में कॉकटेल्स की चुस्कियां ले सकते हैं। यहां के एक्सक्लूसिव हाइडवे ब्लेंड्स काफी फेमस हैं। इसके अलावा पेंटहाउस एट हंटले तथा सोनोमा वाइन गार्डन कंटेम्पोरेरी क्यूजीन और काकटेल्स के लिए काफी फेमस हैं। सैंटा मोनिका के तट पर ताजा व ठंडी हवाओं के बीच आप फायरसाइड हैंगआउट का मजा लेते हुए आप अपनी जिंदगी के सबसे शानदार लम्हों को और लाजवाब बना सकते हैं।

सुकून भरा जीवन :

सैंटा मोनिका ट्रेवल एंड टूरिज्म विभाग के मुताबिक सैंटा मोनिका आने वाले 83 फीसदी लोग कार या वाहन का उपयोग नहीं करते। एसे में दुनिया की भागम-भाग से दूर हाथ में हाथ लिए एक दूसरे को जानने तथा पहचानने के लिए सैंटा मोनिका से बेहतर हनीमून डेस्टिनेशन और क्या हो सकता है। यही कारण है कि नेशनल ज्योग्राफिक (नेवरहुड्स डाट डिस्कवरलासएंजेलिस डॉट कॉम) ने सैंटा मोनिका को दुनिया के टाप-10 रोमांटिक बीच सिटीज में शुमार किया है।

सैंटा मोनिका ने जीते हैं कई टूरिज्म पुरस्कार :

सैंटा मोनिका एक वल्र्ड क्लास हॉलीडे डेस्टिनेशन है। दुनिया भर में इसकी खूबसूरती और पर्यावरण प्रेम को सराहती है और यही कारण है कि साल 2018 में इसे अहम पर्यटन पुरस्कार प्राप्त हुए। वल्र्ड टूरिज्म अवार्डस के तहत सैंटा मोनिका को ‘नॉर्थ अमेरिकाज लीडिंग बीच डेस्टीनेशन’ पुरस्कार मिला और इसके अलावा ट्रेवल वीकली मेगेलान अवार्डस में सैंटा मोनिका को ‘इको फ्रेंडली ग्रीन डेस्टीनेशन’ अवार्ड दिया गया।

तो अगर आप अपने हनीमून के लिए कोई स्वच्छ आबो-हवा के साथ-साथ रोमांटिक और सुरक्षित जगह खोज रहे हैं तो सैंटा मोनिका आपके लिए उपयुक्त चयन हो सकता है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous article‘सिम्बा’ देखकर दर्शक रोमांचित महसूस करेंगे : रोहित शेट्टी
Next article2019: मूलांक 3 के लिए कैसा रहेगा साल आपके लिए
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here