मंगल ग्रह पर लोगो की बस्ती बनाने की शुरूआत, अंतरिक्ष एजेंसी नासा से मंगल ग्रह की मांगी जानकारी

0

जयपुर।अंतरिक्ष में लोगो को बसाने के लिए अमेरिकी निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स ने करीब 10 लाख लोगो को मंगल ग्रह पर भेजने और वहां पर बसाने की एक योजना बनाने में लग गई है।अमेेरिकी स्पेसएक्स एजेंसी के सीईओ एलन मस्क ने अपनी इस महत्वाकांक्षी मंगल ग्रह मिशन योजना को बनाने की भी घोषणा कर दी है। एलन मस्क ने बताया है कि साल 2050 तक मंगल ग्रह पर करीब 10 लाख लोगों को भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया जा चुका है और उन्होंने

इस बात का भी ऐलान किया है कि वह मंगल ग्रह पर बस्ती बसाने और इंसानों को दूसरे ग्रहों पर रहने लायक बनाने के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को जल्द ही हासिल करने वाले है। अमेरिका की निजी अंतरिक्ष स्पेसएक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इस बात की जानकारी एपने टविटर हैंडल पर दे दी है और बताया कि उनके एक रॉकेट के जरिये हर साल मेगाटन

कार्गो मंगल ग्रह पर पहुंचाया जाएगा।वहीं स्पेसएक्स कंपनी इसके लिए विशेष स्टार शिप का निमार्ण करने में भी लग गई है और इस योजना के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा से मंगल ग्रह के बारे में जानाकारी देने की भी अपील की जा चुकी है।

मंगल ग्रह पर लोगो को भेजने के लिए एक साल में करीब एक हजार से ज्यादा उड़ानें भरी जायेंगी और हर उड़ान में करीब सौ टन सामान मंगल ग्रह पर भेजा जाएगा।

स्पेसएक्स में ऐसे स्टारशिप का निर्माण किया जा रहा है,जिसका प्रयोग दोबारा किया जा सकता है।स्पेसएक्स के इस एसएन—1 नामक स्टारशिप प्रोटोटाइप का निर्माण टेक्सास संयंत्र में शुरू किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here