भविष्य में 150 सालों तक जीयेगा इंसान, जानियें कैसे

0
37

जयपुर। आज के इस दौर में कोई भी ज्यादा दिनों तक नहीं जीता हैं इसका कारण हम सब जानते ही है। इस बात को भी हम सब अच्छे से जानते है कि हमारे पूर्वज पहले बहुत सालों तक जीते थे आज के इंसान तुलना में पूर्वज ज्यादा जीते थे। वर्तमान में इंसानों की औसत आयु पहले की तुलना में लगातार कम होती जा रही हैं वैज्ञानिकों ने कई शोधों में यह बातल कह चुके है। पहले के लोग जहां 100 साल के पार जीते थे लेकिन आज का इंसान 70-80 साल तक ही जी पाते हैं वो भी मुश्किल से।

लेकिन वैज्ञानिकों के गहने शोध के बाद ज्ञात हुआ है कि अब लंबे समय तक जीना कोई कोरी कल्पना नहीं है। दरअसल वैज्ञानिकों के एक शोध में बताया गया है कि आने वाले कुछ सालों में इंसान की आयु वही पहले के जमाने की तरह 140 साल तक हो जाएगी। जी हां, आपको यह बात एक मजाक लग रही होगी लेकिन ये सच है। वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा भी किया हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में किए गए एक सनसनीखेज शोध के नतीजे पूरी दुनिया के सामने रखे है। इस शोध ने सारी दुनिया की नींद उड़ा दी है।

इस शोध में बताया गया है कि कुछ सालों बाद लोग फिर से प्राचीन काल की तरह 140 सालों तक जीवित रह पाएंगे। क्योंकि मेडिकल साइंस में हो निरंतर हो रही अभूतपूर्व तरक्की है। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि भविष्य में अस्पतालों का प्रयोग केवल आकस्मिक दुर्घटना के लिए ही लोग जाया करेंगे। माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने दावा किया था कि डिजिटल प्रौद्योगिकी की मदद से चिकित्सा सुविधाओं में अद्भुत बदलाव किया जायेगा और इस बात को सच किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here