सेहत के लिये नुकसानदायक भी रहता है पपीता, जानिये कैसे

0
127

जयपुर। आपको यही पता है कि पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। जो हर एक डॉक्टर रोगीयों को किसी भी बीमारी के दौरान खाने की सलाह दिया करता है।  जैसा कि आपको पता है कि पपीता में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियो को दूर करते है।  पपीता एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनोइड जैसे कि बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत माना गया है यह सेहत से जुड़ी कब्ज की परेशानी को दूर करने में  फायदेमंद होता है। जहां एक ओर नारंगी रंग का यह फल अपने कई गुणों के लिए जाना जाता है तो वही इस फल के कुछ साइडइफैक्ट्स भी है जिससे आप अभी तक अनजान है। तो आइये जानते हैं उन साइडइफैक्ट्स के बारे में…

आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं के लिए पपीते का फल हानिकारक होता है।  ऐसे मे गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से परहेज रखना चाहिए। क्योंकि पपीते के बीज और जड़ भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं पपीते में लेटेक्स की हाई मात्रा होती है जो गर्भाशय सिकुड़न का कारण बनती है ऐसे मे गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर होगा की वो पपीता का सेवन ना करें।

पपीते में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्‍ज जैसी परेशानी को दूर करने मे फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसका जरुरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो नुकसान पहुंच सकता है और आपके पेट को खराब कर सकता है।

पपीता आपके शरीर में ब्‍लड शूगर लेवल को कम कर सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक है। ऐसे मे बेहतर होगा की आप किसी चिकित्सक से परामर्श लकेर ही इस फल का सेवन करें।

पपीता खाने से एलर्जी की संभावना भी बढ़ सकती है इसके अधिक सेवन से रिएक्‍शन के तौर पर सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते और खुजली जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here