पाकिस्तान का डाक सेवा बंद करना अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन: रविशंकर प्रसाद

0
44

जयपुर। भारत के द्वारा पाकिस्तान की तरफ से एकतरफा तरीके से दोनों देशों के बीच डॉग मेल सेवा बंद करने को लेकर पाकिस्तान को अब आधे हाथों केंद्रीय मंत्री एवं आईटी मंत्री केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पाकिस्तान ने कोई सूचना दिए बिना भारत को डाक विभाग के पत्र भेजना बंद कर दिया है.

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पाकिस्तान के इस कदम को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करार देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने यह कदम भारत को बिना कोई पूर्व सूचना दिए उठाया है और यहां एक कार्यक्रम के मौके पर बातचीत में प्रसाद ने कहा कि पाकिस्तान का यह निर्णय अंतरराष्ट्रीय डाक यूनियन नियमों का उल्लंघन करता है लेकिन पाकिस्तान तो पाकिस्तान है.

वही आपको बता दें कि सितंबर के आखिरी हफ्ते में आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि भारतीय डाक विभाग के उप महानिदेशक अजय कुमार राय के हवाले से कहा गया है कि पाक के सीमा शुल्क विभाग ने 23 अगस्त को अपने एक आदेश में डाक की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

आपको बता दूं कि यह एकतरफा आदेश 27 अगस्त से प्रभावी हुआ था रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि पाकिस्तान से आने वाली डाक सऊदी अरबिया एयरलाइंस के जरिए भारत पीजी जाया करती थी गौरतलब है कि विभाजन भारत-पाक युद्ध सीमा पर चल रहे तनाव आदि के बीच कभी पाकिस्तानी डाक सेवाओं पर रोक नहीं लगाई थी पाकिस्तान का यह कदम जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाकर उसका विशेष राज्य का दर्जा हटाकर गोद केंद्र शासित प्रदेश बनाने में और केंद्र शासित प्रदेश बनाने को लेकर लिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here