पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर,जर्मनी की चांसलर मर्केल से मांगी मदद

0
81

जयपुर।पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को शांति नही होने देना चाहता है इस लिए संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद और अन्य देशों के भारत का आंतरिक मामला बताये जाने के बाद भी वह इसको विश्व स्तर पर कम होने नही दे रहा है। अभी हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अब इस मुद्दे को लेकर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से पर फोन पर बातचीत की है।

विदेश दफ्तर ने बताया कि बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद—370 को खत्म करेन और कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जे को खत्म करने से इस क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तत्काल कार्रवाई की जिम्मेदारी लेने चाहिए।

जर्मनी के विदेश कार्यालय के अनुसार,चांसलर एजेंला मर्केल ने कहा है कि, जर्मनी इन हालातो पर करीब से नज़र बनाए हुए है।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान से इस तनाव को कम करने तथा मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की अहमियत को बताकर इस बात को रेखांकित किया है।

भारत ने इस मसले को लेकर पहले ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय को साफ-तौर पर बता दिया है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाना उसका आंतरिक मामला है और इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को इस असलियत स्वीकार करने की भी सलाह दी गई है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी इस मसले को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को कश्मीर मुद्दे पर जानकारी दी है और इस पर उचित कार्रवाई की मांग की थी परंतु मालदीव ने भी इस मुद्दे को भारत का आंतरिक मसला बताते हुए शांति बनाए रखने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here