न्यूजीलैंड में टेस्ट जीत पाए सिर्फ ये 3 कप्तान, क्या विराट कोहली भी कर पाएंगे कारनामा

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। न्यूजीलैंड में भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेलने वाली है जिसका आगाज 21 फरवरी से होने जा रहा है । सीरीज से पहले अहम सवाल है कि क्या विराट कोहली जीत का कारनामा कर पाएंगे? बता दें कि न्यूजीलैंड में कीवियों के खिलाफ आज तक सिर्फ तीन भारतीय कप्तानों ने जीत हासिल की इसमें मंसूर अली ख़ान पटौदी सुनील गावस्कर और एमएस धोनी का नाम शामिल हैं।

नवाब पटौदी – भारतीय टीम को कीवियों के खिलाफ पहली टेस्ट जीत दिलाने वाले कप्तान मंसूर अली ख़ान पटौदी रहे हैं। साल 1968 में पटौदी की कप्तानी में भारत ने जीत हासिल की थी।सीरीज का पहला मैच डुनेडिन में खेला गया, जिसमें भारत को 5 विकेट से जीत मिली। इसके बाद क्राइस्ट चर्च में भारत 6 विकेट से हारा, पर यहां भारतीय टीम ने वापसी करते हुए आखिरी टेस्ट 8 विकेट से अपने नाम किया,इसके अलावा चौथे और आखिरी मुकाबले को 272 रनों से जीता।

सुनील गावस्कर – भारतीय टीम को फिर सुनील गावस्कर ने जीत दिलाई। गास्वकर की कप्तानी में सीरीज तो नहीं जीती जा सकी पर भारत ने एक मैच जीता। बता दें कि मुकाबला 1976 में ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला गया था जिसमें न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 266 रन बनाए , वहीं जवाब में भारत ने 414 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में कीवी टीम 215 और फिर भारत ने चौथी पारी में 71 का लक्ष्य मिला जिसे हासिल किया जा सका।

महेंद्र सिंह धोनी – भारत को न्यूजीलैंड में टेस्ट जितवाने वाले तीसरी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने । धोनी ने भारत को 2009 में 10 विकेट से जीत दिलाई थी। इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने भारत ने 160 रनों की पारी खेली थी। अब कहीं ना कहीं इस बार विराट कोहली की कप्तानी का भी न्यूजीलैंड में असली टेस्ट होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here