सिर्फ एक कॉल से रोक सकते है किसी की खुदकुशी

0
55

जयपुर। आज कल हर कोई आत्महत्या करने पर तुला हुआ है। थोड़ी सी समस्या हुई नहीं कि हार मान लेते है और अपने आपको खत्म करने की कोशिश करते है। एक नया शोध से हाल ही में सामने आया है कि अगर किसी व्यक्ति का बार बार खुदकुशी करने का मन करता है तो उस व्यक्ति को कुछ फोन कॉल करके उसके आत्महत्या के प्रयास को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर यह प्रयोग सफल हो जाता है तो इससे कई लोगों की जिंदगियां बच सकती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कॉलोराडो अनासुट्स मेडिकल कैंपस और ब्राउन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने यह नवीन शोध किया है जिससे लोगों की जाने बच सकती है। शोधकर्ताओं ने शोध में पाया है कि आत्महत्या की कोशिश करने वाले लोगों को आपातकालीन विभाग से छुट्टी देने के बाद उन्हें लगातार कुछ फोन कॉल करने से उनमें भविष्य में आत्महत्या की कोशिश में लगभग 30% तक की कमी आती है। इस अध्ययन को पूरा करने के लिए अमेरिका के 1,376 मरीज शामिल किया गया था और यह परीक्षण एक साल तक चला था।

इस अध्ययन में खास बात यह रही कि इन मरीजों की विशेष जांच की गई, इन्हें सुरक्षा मार्गदर्शन दिया गया और बाद में इन्हें नियमित रूप से कुछ फोन कॉल भी किये गये थे। आज कल लोग सामाजिक तौर पर बिल्कुल अलग-थलग होते जा रहे हैं, उनमें आत्महत्या करने की सबसे ज्यादा इच्छा जागृत होती है। फोन कॉल करने से यह काफी अपनापन महसूस करा करके इस भावना के 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here