स्वतंत्रता दिवस पर देश की 1034 किमी सरहद पर सजेगी मानव शृंखला, साढ़े 5 लाख लोग होंगे शरीक

0
120

जयपुर। आप को बता दें कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस आने वाला है। देश कई वर्षो तक अंग्रेजों की गुलामी करने के बाद 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। आपको बता दें कि भारत को आजादी दिलाने में कराने में हर भारतिय ने अपना योगहान दिया था तथा कई भारतीयों को अपनी जान भी गवानी पड़ी थी। आप को बता दें कि 15 अगस्त को हर साल उन वीरों की कुर्वानी को याद किया जाता है। तथा उन्हें श्रृदांजली दी जाती है। आप कोबता दें कि देश को आजादी दिलाने के लिए पुरुषों के साथ साथ महिलाओं ने भी योगदान दिया था। तथा अपनी जान की बाजी लगाई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुरा देश इस साल 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है। आपको बता दें कि इस दिन को बर भारतीय बड़े ही उल्लास के साथ मनाता है। तथा इस दिन हर विद्यालय और सरकारी दफ्तरों में झंड़ा रोहण किया जाता है। तथा मिठआइयां बांटी जीती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल का स्वतंत्रता दिवस भारत के इतिहास में सबसे अलग तथा खास होनो वाला है। आपको बता दें कि इस स्वतंत्रता दिवस पर भारत का पाक से लगने वाली सीमा पर जश्न ए आजादी मनाया जाएगा। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत की पाकिस्तान से सटी हुई सीमा जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और गंगानगर जिलों की कुल 1034 किलोमीटर सीमा सीमा पर जश्न-ए-आजादी मनाया जाना वाला है। जिसके तहत 14 अगस्त को मानव शृंखला बनाई जाएगी।

आप को बता दें कि इस जश्न ए आजादी में कुल साढ़े पांच लोग शरीक होंगे। तथा इस जश्न को लेकर स्थानिय पुलिस प्रशासन, तथा सेना और बीएसएफ ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। आप को बता दें कि जोधपुर जिले में फलोदी, बाप, देचू, शेरगढ़, लोहावट विधानसभा क्षेत्र के लोग जैसलमेर जिले से लगती मोहनगढ़, नाचना की सीमा पर मानव शृंखला बनाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here