धरती पर कहा से आया सोना चांदी और अन्य धातुएं,वैज्ञानिको ने बतायी यह वजह

0
68

जयपुर।दुनिया के अलग अलग हिस्सो मे कीमती धातुओं,जैसे सोना,चांदी ,प्लैटिनम, यूरेनियम आदि का खजाना दफन है। अब सवाल यह पैदा होता है कि आखिर ये धातुएं पृथ्वी में आई कैसे। क्या यह भूगर्भ की रासायनिक प्रक्रिया के कारण बने हैं या किसी अन्य कारण से इनका निर्माण हुआ। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इन कीमती धातुओं के पृथ्वी पर मिलने के बारे में एक नई अवधारणा पेश की है।

वैज्ञानिको ने एक अध्ययन में दावा किया है कि सुपरनोवा के कारण ही पृथ्वी को सोना,चांदी और भी अन्य धातुएं मिली है।सुपरनोवा किसी तारे में हुए भयंकर विस्फोट को कहते है।इससे निकलने वाला प्रकाश इतना जोरदार होता है कि,कुछ समय के लिए पूरी आकाशगंगा धुंधली हो जाती है।

कनाडा की गुएफ यूनिवर्सिटी और अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं व्दारा किया गया अध्ययन पृथ्वी पर पाए जाने वाले भारी और कीमती तत्वों के बारे में हमारी समझ को पलट देता है। नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ब्रह्मांड में लगभग 80 फीसद भारी और कीमती तत्व कोलैप्सार्स प्रक्रिया के दौरान दुनिया में आई।

कोलैप्सार्स सितारों के टूटने की एक दुर्लभ प्रक्रिया है और यह सुपरनोवा के दौरान ही घटित होती है। इस दौरान भारी मात्र में धातुएं टूटे तारे से निकलती है।


इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओ ने सुपर कम्प्यूटरो के जरिए सिमुलैशन कर कोलैप्सार्स की गतिशीलता का पता लगाया। गुएफ यूनिवर्सिटी के डेनियल साइगल ने कहा है कि,अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सितारो के टूटने पर भारी तत्वो का बडे पैमाने पर बिखराव शुरू हो जाता है, और गुरूत्वाकर्षण के कारण ही ये तत्व पृथ्वी और ब्रह्मांड में अलग—अलग जगह फैल जाते है। इसी वजह से हमारी धरती पर इन धातुओं की उत्पति हुई है और हमे प्राप्त होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here