15 अगस्त 1947 नहीं, इस दिन मनाया गया था प्रथम स्वतंत्रता दिवस

0
165

जयपुर। कल भारत के इतिहास का सबसे सुनहरा दिन है। इस दिन को पुरा देश बड़े ही धूम धाम से मनाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटेन से आजादी मिली थी। तथा भारत में इस दिन को आजादी के बाद से ही बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत इस बार 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि भारत ने पहली बार 15 अगस्त 1947 को अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया था। बल्की भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 की जगह किसी और दिन मनाया गया था। शायद ही कोई जानता होगा कि पहली बादर भारत में स्वतंत्रता दिवस कब मनाया गया था। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि भारत में पहली बार सिवतंत्रता दिवस कब मनाया गया था

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिसंबर 1929 में लाहौर में कांग्रेस का एक अधिवेशन बुलाया गया था। जिसमें जवाहरलाल नेहरू महात्मा गांधी सहीत अन्य नेताओं ने यह निर्णय लिया था कि हर साल जनवरी के आखिरी रविवार को देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। तथा गांधी ने सभी को यह संदेश देश के हर शहर तथा हर गांव में पहुंचाने की सलाह दी थी।

जिसके बाद भारत देश ने अपना स्वतंत्रता दिवस 26 जनवरी 1930 को मनाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत देश का हर नागरिक 26 जनवरी 1930 को अपने गांव शहरों से निकल एक जगह इकट्ठा हुए थे। सह देखकर अंग्रेज घबरा गए थे। आपको बता दें कि 26 जनवरी 1930 के बाद से भारत देश का हर नागरिक हर साल 26 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस मनाता था। तथा यह सिललिसा 1947 तक चलता रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here