Omg:गर्भवती होने के लिए बॉस से लेनी होगी इजाजत

जयपुर। अगर किसी महिला पर मां बनने के लिए शर्ते रखी जाए तो उस वक्त महिला पर क्या गुजरती है इस बात का अंदाजा जापान में रहने वाले महिलाएं अच्छी से समझती होंगी।

0
62
pregnant woman looking for information on the internet

जयपुर। अगर किसी महिला पर मां बनने के लिए शर्ते रखी जाए तो उस वक्त महिला पर क्या गुजरती है इस बात का अंदाजा जापान में रहने वाले महिलाएं अच्छी से समझती होंगी।  जापान की कुछ कंपनियां अपनी महिला कर्मचारियों को निर्देश दे रही हैं जिसके मुताबिक कर्मचारियों को शादी करने से पहले और गर्भवति होने के लिए कंपनी से अनुमति लेनी होगी। पिछले दिनों जापान की एक महिला को गर्भवती होने पर शर्मिंदा होना पड़ रहा है।

दरअसल, वह महिला अपनी बारी आने से पहले यानी ‘आउट ऑफ टर्न’ प्रेगनेंट हो गई हैं। इस वजह से उसे बॉस की तरफ से फटकार झेलनी पड़ी। साथ ही रोज-रोज अपमानित होना पड़ रहा हैं।

बॉस ने उसे फटकार लगाते हुए कहा कि आप इतनी स्वार्थी कैसे हो सकती हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए कंपनी के नियम तोड़ दें। इस बात का खुलासा महिला के पति ने किया है। उन्होंने बताया, ‘मेरी पत्नी चाइल्ड केयर सेंटर पर काम करती है। हाल ही में वह प्रेगनेंट हुई हैं, लेकिन इस वजह से उसके बॉस उसे रोज तंग भी करता है कंपनी के नियमों के मुताबिक अपनी बारी आने से पहले ही अगर कोई महिला शादी कर लेती हैं या गर्भवती हो जाती हैं, तो उसे स्वार्थी कदम माना जाता है। टोक्यो के मिताका में एक कॉस्मेटिक कंपनी में काम करने वाली 26 वर्षीय युवती ने बताया, ‘मुझे और 22 अन्य महिला कर्मचारियों को कंपनी ने एक ई-मेल भेजा। इसमें शादी और बच्चे को लेकर मैपिंग की गई थी। इसमें सभी को उम्र के हिसाब से बताया गया था कि किसे कब शादी करनी है और कब प्रेगनेंट होना है।’ इतना ही नहीं, एक मामले में तो महिला कर्मचारी को बॉस ने ये कह दिया था कि उसे 35 साल की उम्र से पहले प्रेगनेंट नहीं होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here