ओह तो इस कारण से बड़े भाई-बहिन ज्यादा समझदार होते हैं

0
77

जयपुर। आपने हर परिवार में अक्सर यह देखा होगा की बड़े भाई बहन बहुत ही समझदार होते है। वो हर चीज़ को बहुत ही अच्छे से समझते हैं। वो छोटों की तुलना में बड़े भाई-बहिन ज्यादा समझदार होते हैं। इसका मुख्य कारण शोधकर्ताओं ने खोज है की बड़े भाई बहिनों को माता पिता की तरफ से मिलने वाला ज्यादा प्यार और प्रोत्साहन बताया है। उनकों हर चीज़ बहुत ही समझदारी के साथ समझायी जाती है। इस विषय पर अब तक यही दावा किया जाता रहा है कि परिवार में अक्सर छोटे भाई बहिनों को ही ज्यादा तवज्जो दी जाती है।

जबकि इस शोध के नतीजे ये बताते है कि शुरूआत के सालों में बड़े बच्चों को उनके अभिभावकों की तरफ से बहुत ज्यादा मानसिक प्रोत्साहन मिलता है, एक नये अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है। ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने यह शोध किया है और लोगों को बताया हैं कि की इन कारणों से बड़े भाई- बहन समझदार होते है।

शोधकर्ताओँ ने इस शोध के लिए बड़े बच्चे का बुद्धिमत्ता परीक्षण यानी आईक्यू टेस्ट किया। टेस्ट में यह पाया गया है कि बड़े बच्चे अपने छोटे भाई-बहिनों की तुलना में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। अपको बता दे कि जिन बच्चों को अपने माता-पिता से लगातार भावनात्मक और मानसिक जुड़ाव मिलता है, उनमें सोचने समझने की क्षमता ज्यादा विकसित होती है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन मुताबिक बताया कि उन बच्चों को जन्म के क्रम के प्रभावों को समझने में सहायता मिल पाएगी। जानकारी के लिए बता दे कि यह अध्ययन जर्नल ऑफ ह्यमून रिसोर्सेज में प्रकाशित हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here