Weekly vrat tyohar list: जानिए इस सप्ताह के व्रत त्योहारों की पूरी लिस्ट

0

आज से अक्टूबर महीने का आखिरी सप्ताह शुरू हो चुका हैं आज शुद्ध आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि सोमवार दिन और 26 अक्टूबर तारीख हैं आज दुर्गा विसर्जन के साथ दुर्गा पूजा का समापन होता हैं मां दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन किया जा रहा हैं इसके साथ ही देवी मां दुर्गा अपने मायके पृथ्वी से विदा होगी। फिर उनको अलगे साल सहर्ष आमंत्रित किया जाएगा। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में पापांकुशा एकादशी, प्रदोष व्रत, शरद पूर्णिमा, कोजागरी पूजा और वालमीकि जयंती जैसे पर्व त्योहार पड़ रहे हैं तो आज हम आपको इन सभी त्योहारों की पूरी लिस्ट बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं

जानिए इस सप्ताह के व्रत त्योहार—
26 अक्टूबर दिन सोमवार 2020— दुर्गा विसर्जन
आज दुर्गा पूजा का आखिरी दिन हैं आज के दिन देवी मां दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन किया जाता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि नवरात्रि में देवी मां दुर्गा पृथ्वी पर अपने मायके आती हैं दश्माी के दिन सहर्ष विदा होकर ससुराल जाती हैं।

27 अक्टूबर दिन मंगलवार 2020— पापांकुशा एकादशी व्रत
पापांकुशा एकादशी हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ता हैं इस साल यह एकादशी 27 अक्टूबर यानी कल पड़ रही हैं इस दिन श्री विष्णु की विधि विधान से पूजा की जाती हें।

28 अक्टूबर दिन बुधवार 2020— प्रदोष व्रत, ईद ए मिलाद
इस दिन महीने का प्रदोष व्रत पड़ रहा हैं यह बुध प्रदोष व्रत हैं इस दिन प्रदोष काल में शिव पूजन किया जाता हैं।

30 अक्टूबर दिन शुक्रवार 2020— शरद पूर्णिमा, कोजागरी पूजा
पंचांग के मुताबिक आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा कहा जाता हैं इस साल शरद पूर्णिमा 30 अक्टूबर दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन अमृत वर्षा होती हैं जिससे वह खीर अमृत के समान हो जाता हैं उसका सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता हैं।

31 अक्टूबर दिन शनिवार 2020— वाल्मीकि जयंती
संस्कृत के आदिकवि और संस्कृत रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि की जयंती इस साल 31 अक्टूबर दिन शनिवार को पड़ रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here