सर्दियों में मोटापा बढ्न हो जाती है आम बात इसको नियंत्रण में रखने के लिए करें ये काम

सर्दियों में खानपान ब्वाहुत ज्यादा बदल जाता है जिसके कारण लोगों का मोटापा भी बढ्ने लगता है जो की बहुत ही आम बात है । इतना ही नही जिस तरह का खानपान हम करते हैं

0

 

जयपुर । सर्दियों में खानपान ब्वाहुत ज्यादा बदल जाता है जिसके कारण लोगों का मोटापा भी बढ्ने लगता है जो की बहुत ही आम बात है । इतना ही नही जिस तरह का खानपान हम करते हैं उसके चलते देखा जाये तो यह मोटापा बढ्न और दिल की बीमारी का खतरा 50 % तक बहुत ज्यादा बढ़ जाता है ।

सर्दियों में लोग घर के बाहर निकालना बंद या कम कर देते हैं उनका वर्क आउट करना घूमना फिरना यह सभी कम हो जाता है जिससे उनको मोटापा बढ्ने की परेशानी बहुत ज्यादा हो जाती है । आज हम आपकी इस परेशानी का हल ले कर आपके सामने हैं । आज हम आपको बटने जा रहे हैं की कैसे आप बहुत ही आसान और घर बैठे तरीकों से अपनी इस मोटापे की परेशानी को कम कर सकते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

आपको मोटापा कम करने के लिए किस भी तरह का खानपान नही छोड़ना है ना ही हम आपको भूखा रहने के लिए कहने वाले हैं । आपको करना सिर्फ इतना है की आपको तीन काम करना शुरू कर देना है । यह काम है :-

  1. तितली आसन :- आपको सुबह शाम दिन रात जब भी समय मिलता है आप इस आसान को कर सकते हैं । बस ध्यान यह रहे की आपको खाना खाते ही यह नहीं करना है करीब खाना खाने और इस आसान के बीच 2 घंटे का गेप जरूर हो । आपको दोनों पैरों के पंजे को मिला कर उसको अपने पास एक दम सटा कर रखना है और जिस तरह तितली उड़ती है वैसे अपने पैरों को ऊपर नीचे करना है ।
  2. क्रांचेज़ :- रोजाना सुबह या शाम में 30 मिनिट का समय निकाल लें । जमीन पर मेट बिछाएँ और एक कुर्सी ले लें । मेट पर पीठ के बल एलईटी जाएँ और पैर कुर्सी पर रख लें। अब 10 -10 के सेट से शुरुआत करें । यह आपका पेट , कमर , हाथ और थाइज़ का मोटापा कम करने में बहुत मददगार होगा ।
  3. आपको तीसरा कम यह करना है की मात्र 20 मिनिट रोजाना सिद्धियों पर एकसरसाइज़ करनी है । करीब 20 मिनिट आपको फास्ट फास्ट अप डाउन लेग्स एक्ससरसाइज़ करनी है । यह आपके पैरों की मसल्स को टोन करेगा और आपको साथ ही मोयपे से निजात भी दिलाएगा ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here