पोषक तत्वों से भरपूर गन्ने का रस शरीर को पहुंचा सकता है ये घातक नुकसान

0
232

गर्मियों के मौसम में तत्काल ऊर्जा का संचार करने के लिए कई प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन किया जाता है। गन्ने का रस भी उन्हीं एनर्जी ड्रिंक्स में शामिल है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरी करके आपकी भूख को शातं करता है। इससे आपका शरीर हाइट्रेटिड और पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रहता है। कैल्शियम, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व और आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर समेत कई गुणों वाला यह जूस पोषक तत्वों को बावजूद आपके शरीर को कई नुकसान पहुचाता है। इसलिए विशेषज्ञ इसका सीमित मात्रा में सेवन करने की सलाह देते हैं। यहां हमने उन समस्याओं को अंकित किया है जो आपके शरीर में गन्ने का जूस पीने के कारण उत्पन्न हो सकती है।

मोटापा

गन्ने का जूस कैलोरी का ज्यादा मात्रा वाला होता है। सिर्फ एक ही गिलास गन्ने जका जूस आपके शरीर में 269 कैलोरीज् की आपूर्ति करता है। इसमें 100 ग्राम शुगर भी मिलता है जिसको पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है।

अनिद्रा की समस्या

गन्ने के रस में पाया जाने वाला पॉलीकॉसनाल होता है आपके शरीर में कई प्रकार की समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसका अधिक सेवन करने से चक्कर आना, पेट खराब होना तथा अनिद्रा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

रक्त संबंधी समस्याएं

गन्ने में मौजूद पॉलीकॉसनाल खून को पतला करने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण रक्त का थक्का बनने में देरी हो सकती है। जो लोग खून को पतला करने या संबंधित दवाओं का सेवन करते हों, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

संक्रमण का खतरा

शायद आप ना जानते हों लेकिन बता दें कि गन्ने का रस अधिक पीने से संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है। क्योंकि अकसर बाजार में इसे मशीन की मदद से निकाला जाता है जिसके कारण हानिकारक बैक्टीरिया और पेस्टीसाइड्स रस में जाकर आपके शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं।

जल्दी दूषित होना

गन्ने का रस हमेशा ताजा ही पीना चाहिए, क्योंकि यह 15 मिनट में ऑक्सीडाइज हो जाता है। जिसके बाद इसका सेवन आपके शरीर में अनगिनत बीमारियों का खतरा बढा देता है। इसलिए इसका रस ताजा निकलवाकर ही पानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here