गुजरात में बढ़ सकती है एमबीबीएस की सीटों

0
39

गुजरात में बढ़ सकती है एमबीबीएस की सीटों

 

इस शैक्षिक सत्र से गुजरात के कई कॉलेजों ने सीट बढ़ाने के लिये आवेदन किया है साथ ही कुछ नए कॉलेज के लिए भी आवेदन किया गया है। अगर कॉलेजों में सीट बढ़ती हैं और नए कॉलेज को खोलने की मंजूरी मिल जाती है तो इससे राज्य में 4,000 छात्रों को अंडरग्रैजुएट मेडिकल कोर्स में एडमिशन मिल जायेंगा।

 

गुजरात के पालनपुर और दाहोड़ ने नए कॉलेज खोलने के लिये आवेदन किया है लेकिन पालनपुर को  अनुमति मिलने की उम्मीद है। अगर अनुमति मिलती है तो राज्य में एमबीबीएस की कुल 370 सीट बढ़ सकती है। वर्तमान में राज्य के 24 मेडिकल कॉलेजों में 3,680 सीटें हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पालनपुर में कॉलेज की मंजूरी के अलावा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने वडोदरा मेडिकल कॉलेज में 70 सीटों को बढ़ाने की अनुमति दे दी है। इस बढ़ोतरी के साथ ही वडोदरा मेडिकल कॉलेज की क्षमता पहले के 180 छात्रों के मुकाबले अब 250 छात्र हो जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों कॉलेजों को एमसीआई ने अपनी व्यक्तिगत रिपोर्ट भेज दी थी जिनमें कमियों की ओर इशारा कर दिया गया था। अब ये कॉलेज जब अनुपालन रिपोर्ट भेज देंगे तो एमसीआई निरीक्षण करेगा। अधिकारियों ने बताया कि उनको उम्मीद है कि इस शैक्षिक सत्र से जामनगर कॉलेज में 50 और सूरत कॉलेज में 100 और सीटें बढ़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here