पीरियड्स में अब महिलाओं को नहीं होगा पेट दर्द, बस करना होगा ये काम

0
142

जयपुर, हर महिला को मासिक धर्म कि परेशानी से गुजरना पड़ता है। लेकिन आजकल बिगड़ी हुई जीवन शैली की वजह से इसके साथ कई सारी परेशानियां होनें लगी है। पीरियड्स के दौरान सबसे अधिक होनें वाली परेशानी पेट दर्द से होती हैं। इसके लिए महिलाएं शर्म के मारे किसी को कुछ नहीं कहती है और पेरशान रहती है। जिसकी वजह से उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। हालाकिं इस तरह का दर्द होनें पर महिलाएं दर्द निवारक गोली या फिर कुछ घरेलू उपचार अपना लेती है। जिससे उनको तत्काल तो फायदा मिल जाता है।

लेकिन आने वाले समय के लिए अधिक परेशानी तैयार कर लेती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है। जिसकी वजह से इस परेशानी से हमेशा से छुटकारा पाया जा सकता है। इन उपाय को करने के बाद आपको हर महिने होनें वाले दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।अगर आप अपने वजन पर नियंत्रण रखते है तो यह परेशानी काफी हद तक कम होती है।क्योंकि वजन नियंत्रित रहने से उन हार्मोंस के लक्षणों मे भी कमी आती है।

जिनकी वजह से यह दर्द होता है। अधिक वजन वाली महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोंस का अधिक निर्माण होता है। जो अचानक पसीना आने या फिर शारीरिक घबराहट का कारण बनता हैं। साथ ही जिन महिलाओं का वजन कम होता है। उन्हें भी इस तरह की परेशानी हो सकती है। इसके लिए महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर हमेंशा सजग रहना चाहिए।

अगर आप पीरियड्स के दौरान दर्द नहीं चाहते है तो ऐसी कोई भी चीज का सेवन नहीं कर जिसकी तासीर गर्म हो। साथ ही दर्द निवारक दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए। इस दौरान गोली लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here