राहत /अब कभी भी ले सकते हैं रेल टिकट, रेल मंत्रालय ने शुरू किया UTS ऐप

0
78

जयपुर। भारतीय रेलवे द्वारा अब एक और नई व्यवस्था शुरू करी गई है जिसके अंतर्गत केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेल की यूपीएस ऐप यानी अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम ऐप की सेवा को पूरे देश में लॉन्च कर दिया है बताया जा रहा है कि यूट्यूब ऐप के जरिए पूरे देश में कहीं भी 5 किलोमीटर के दायरे में अपने मोबाइल से ही अनारक्षित टिकट यानी जनरल टिकट प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकेंगे.

इस ऐप के शुरू होने से अब आपको टिकट लेने के लिए खिड़कियों पर लगने वाली लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और इसके अलावा लाइनों की कतार में भी कमी आएगी और रेल यात्रियों को बिना किसी भाग दौड़ के आसानी से टिकट मिलने की सुविधा मिल सकेगी.

बताया जा रहा है कि यूपीएस एप से टिकट बुक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर रिया एप्पल स्टोर से यूपीएस ऑन मोबाइल डाउनलोड करना होगा और ऐप डाउनलोड होने पर आपको अपना मोबाइल नंबर इसके साथ रजिस्टर करना पड़ेगा. वही आपको बता दें कि अब आपको टिकट बुक करने के लिए उसे स्टेशन का नाम और उस व्यक्ति का नाम डालना होगा तो यात्रा कर रहा है और कहां तक जाना है और उस स्टेशन का नाम डालना होगा.

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपको उसके सामने पेमेंट की प्रक्रिया और आप के टिकट की कीमत सामने आएगी और इसको आप डिजिटल पेमेंट केसरी जैसी कितने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या रेलवे वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे के मुताबिक आपकी पलेसिया पेपर मोड में टिकट बुक कर सकते हैं पीपल इस टिकट अगर आपको करते तो यह बाप का मौजूदा लोकेशन चेक करेगी अगर आप पर इनके अंदर और रेलवेज पर मैसेज में नहीं हुए तो आपका टिकट बुक हो जाएगा उसके बाद आप बिना हार्ड कॉपी के रेलवे स्टेशन पर जा सकते हैं वही पीपल इस टिकट बुक करते हैं तो आपको टिकट की डिटेल्स फोन पर ही मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here