अब गाड़ी के डिलीवरी के लिए करना होगा इंतजार, रजिस्ट्रेशन नंबर आने के बाद ही शोरुम से बाहर निकलेगी गाड़ी

0
45

जयपुर। देश में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए एक आदेश के अनुसार, नए वाहनों को शोरुम से बाहर रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही बाहर निकाला जा सकेगा। दरअसल 15 अप्रैल 2019 से लागू हुए नियम के अनुसार, अब वाहन शोरूम से रजिस्टर्ड होने के बाद ही बेचे जा सकेगें। गाड़ी खरीदने से पहले वाहन मालिक को खरीद संबंधित प्रक्रिया को पूरी करनी होगी, जिसके बाद वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर आने के बाद गाड़ी को ग्राहक को सौपा जाएगा।

इंदौर के आरटीओ जितेंद्र सिंह रघुवंशी ने इस महीने के पहले सप्ताह में जिले के वाहन शोरुम प्रबंधको के साथ एक बैठक कर यह जानकारी साझा की थी, जिसमें बताया गया था कि केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से शोरुम में बिकने वाले सभी वाहनों को लेकर नए नियम बनाए है।

केंद्र सरकार के इस नियम के बाद अब शोरूम पर वाहन खरीदने के लिए पहले उनका रजिस्ट्रेशन होगा, इसके बाद डिलीवरी की जाएगी। वाहन निर्माता कंपनी खुद नंबर प्लेट बनाकर देगी, जबकि शोरूम डीलर उस पर नंबर प्रिंट करके देंगे। इसके बाद ही गाड़ी शोरूम से बाहर आएगी। गौरतलब है कि अब तक शोरुम से ग्राहकों को सेल लेटर बनाकर वाहन डिलिवरी कर दी जाती थी जिसके बाद 4-5 दिन बाद वीआईडी नंबर जारी कर रजिस्ट्रेशन के लिए कागज आरटीओ भेजी जाती थी।

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2018 बाद खरीदे जाने वाले चार पहिया वाहनों का 3 वर्ष और दोपहिया वाहन का 3 वर्ष का बीमा अनिवार्य कर दिया था। कोर्ट के आदेश के बाद आरटीओ ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार वाहनों का बीमा करवाने के निर्देश दिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here