अब वाहन चेकिंग के दौरान वाहन के ई-कॉपी भी होंगें मान्य, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

0
47

जयपुर। देश में अब वाहन चालक को अपनी गाड़ी के सारे दस्तावेज साथ रखने की जरुरत नही पड़ेगी। जी हां, बुधवार को परिवहन मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि अब देश में किसी भी राज्य में चेकिंग के दौरान वाहन के दस्तावेज के ई-कॉपी भी दिखा सकते है।

परिवहन मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों के पुलिस महानिदेशक और परिवहन आयुक्त को आदेश जारी कर दिया है। अब वाहन के ऑनर या फिर ड्राइवर डीजी लॉकर या फिर एम परिवहन ऐप पर अपने वाहन के दस्तावेज सेव करके रख सकते है और फिर जरुरत पड़ने पर इसे दिखा सकते है। जिसके बाद पुलिस अधिकारी या फिर वरिवहन विभाग के अधिकारी इसे मान्य करेगें।

आपको बता दे कि मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, किसी भी वाहन चालक को पुलिस या फिर किसी अन्य अधिकृत एजेंसी द्वारा वाहन के कागजात मांगने पर अपने लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन कार्ड आदि दस्तावेज को दिखाना अनिवार्य होता है। अगर इस दौरान आपके पास अधिकारी द्वारा मांगे गए कागजात उपलब्ध नहीं होते तो आप पर जरुरी फाइन लगाया दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि अधिकतर बार कागजात के खोने के डर से लोग से अपने पास नहीं रखते। इस संबंध में मंत्रालय को लगातार शिकायत मिल रही थी कि केन्द्र सरकार के डीजी लॉकर और परिवहन मंत्रालय के एम परिवहन एप पर सुरक्षित रखी गई ई-कॉपी को ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग मान्य नहीं कर रहा है।

आपको बता दें कि मंत्रालय ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि वाहनों के नए बीमा और बीमा रिन्युवल डाटा भी प्रतिदिन के आधार पर वेबसाइट पर लोड किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here