अब टमाटर और अंडे अब खाने के लिए नहीं टायर के लिए भी है

0
54

जयपुर।  हम सबको पता है कि जमाना बदल रहा है। लोगो की सोच बदल रही है काम करने के तरीके बदल रहे है। तकनीकों के जमान आ रहा है। आज कल कई तरह की तकनीकों का इजात किया जा रहा है। इसका एक सबसे बड़ा उहरण हम अंतरिक्ष का दे सकते है जिसमें कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल करके ब्रह्मांड के गर्भ में झांक रहे है। और धरती पर देखे तो इसका सबसे हैरान कर देने वाला उदाहरण है  टमाटर और अंडे से वाहनों के टायर का निर्माण करना जी हां आने वाले समय में वाहनों के टायर के निमार्ण के लिए फैक्ट्री की जगह खेतों में किया जायेगा।

आपको यह एक मजाक लगे लेकिन यह सच होने वाला है। शोधकर्ताओं ने पेट्रोलियम उत्पाद से बने पदार्थों की जगह टमाटर के छिलके और अंडे के खोल से टायर बनाने का नया तरीका विकसित कर लिया है। अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह गजब का कारनाम कर दिखाया है। शोधकर्ताओं की तरह के अध्ययनों से ज्ञात किया है कि कुछ ऐसे खास तरह के खाद्य पदार्थों की खोज की है जो टायर निर्माण में काम आयेंगे। अब तक पिछली एक सदी से अधिक समय से पेट्रोलियम उत्पादों से बने पदार्थों द्वारा टायर का निर्माण किया जा रहा है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस नई तकनीक से बने टायर पहले से ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होंगे। लेब में पेट्रोलियम उत्पादों से बने पदार्थ, कार्बन ब्लैक की जगह टमाटर के छिलके और अंडे के खोल के सफलतापूर्वक प्रयोग कर लिया है। शोधकर्ताओँ ने काह है कि इस टायर में लगभग 30 प्रतिशत कार्बन ब्लैक उपस्थित रहता है। इसलिए यह इतना काला नहीं होगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here