अब आयेगा 7जी का समय, 4जी की गयी जमाना

इंटरनेट में आपने अब तक 2G सुना है उसके बाद 3G आया और फिर 4G चल रहा है जिसे आजकल लोग सबसे ज्यादा यूज़ कर रहे हैं। इसके बाद कोई भी नेट की जेनेरशन नहीं आई हैं।

0
48

इंटरनेट में आपने अब तक 2G सुना है उसके बाद 3G आया और फिर 4G चल रहा है जिसे आजकल लोग सबसे ज्यादा यूज़ कर रहे हैं। इसके बाद कोई भी नेट की जेनेरशन नहीं आई हैं। लेकिन इसके बाद आया है 7G जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। ये खोज भारत में ही हुई है जो जल्दी ही आपक पास भी आने वाला हैं। ये जानकर आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि 7g से कितनी खतरनाक स्पीड मिलने वाली हैं।

7जी से देशभर में जैसे क्रांति आ जाएगी। इसके बारे में आपको बता दे कि इसे खोजने वाला मध्य प्रदेश का रहने वाला है प्रतीक है जिसने अपनी डिमांड इटली से लेकर चीन तक बढ़ा ली हैं। प्रतीक आने वाले दिनों में 4 जी से भी ज्यादा स्पीड में नेट को उपलब्ध कराने वाला है जिससे किसी को कोई परेशानी भी नहीं होगी। इसमें खास बात ये है कि इस तकनीक से मोबाइल बिना टावर के ही नेटवर्क सिग्नल पकड़ने में सक्षम रहेगा।

इस तकनीक के लिए इटली ने उसको करीब 50 लाख रूपए भी दिए हैं इसी के चलते कम ऊर्जा एवं छोटे आकार के उपकरणों का भी निर्माण होगा। प्रतीक अपना ये खास काम चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसेज़ के इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक रिसर्च लैब में करेंगे और वहीं से ये काम शुरू होने वाला हैं।

इसके साथ ही पूरी दुनिया में 7जी को लेकर खुशी की लहर हैं। जिसके चलते भारत का भी पूरी दुनिया में नाम हो रहा हैं। ये हमारे लिए गौरव की बात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here