अब चूहों को भी स्मार्टफोन ही भगाएगा, आया ऐसा ऐप

0
51

जयपुर। स्मार्टफोन के आ जाने से लोगों के कई आॅनलाइन कामों में आसानी हो गई है। कोई भी आॅनलाइन काम करना हो। या किसी को पैसे भेजने हो किसी भी काम को आसानी से किया जा सकता है। लकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन का एक और उपयोग बताया है जिसे सुनकर शायद आपकों विश्वास न हो।

जी हां वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के बाद साफ कर दिया है कि अब स्मार्टफोन से घर रह रहे चूहों को भी भगाया जा सकता है। ये एक ऐसी आम समस्या होती है जिससे ज्यादातर गृहणियां इस  से परेशान रहती हैं। घर में कोई भी चीज हो चाहे काम की हो या ना हो एक बार चूहों के हाथ लग गई तो बस फिर आपकों उस चीज को भूलना ही पड़ेगा।

क्योंकि चूहे उसे चीज का वो हाल करते है कि आपकों उसको देखकर रोना आ जाये। इसी को ध्यान में रखकर वैज्ञानिकों ने टेक्निकल की दुनिया में एक ऐसा ऐप का आविष्कार किया है जो अब चूहों को आसानी से भगा देगा। वैज्ञानिक इस ऐप के बारे में बताते है कि इसे 10 साल के रिसर्च के बाद बनाया गया है।

इस ऐप से ऐसा साउण्ड या ध्वनि तरंगे निकलती है, जिसे चूहें सहन नहीं कर पाते हैं और उस जगह से भाग जाते है। ये ऐप वातावरण के हिसाब से अपनी फ्रिकवेंसी सलेक्ट करती है।

इस ऐप से संबंधित वैज्ञानिक एक जरूरी सूचना भी देते है कि इसे ज्यादा शोर—शराबे वाली जगह पर इस्तेमाल नहीं किय जा सकता है। कहा गया है कि इसकी फ्रिकवेंसी का आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते है। लेकिन डेवलपर कहते है कि इसे चेंज ना करे तो ही बेहतर रहेगा। क्योंंकि इसका असर अन्य जानवरों जैसे कुत्ते, बिल्ली आदि पर भी पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here