अब एयरपोर्ट पर नहीं लगेंगी लंबी कतारे इस तरह से होंगी व्यवस्था

0
37

जयपुर। अक्सर आपने एयरपोर्ट पर उड़ान देरी से होने या फिर यात्री ज्यादा होने की वजह से लंबी-लंबी लाइन लग जाती हैं। इससे लोगों को कई तरह की परेशानियां होती है और साथ ही वक्त की भी बर्बाद होती है और शोर शराबा तो होता ही हैं। ऐसे में एयरपोर्ट कर्मचारियों को व्यवस्था संभालने में पसीने छूट जाते हैं कई बार ऐसा होता है कि उनसे यह काम होता ही नहीं है। लेकिन अब इस तरह की कोई भी दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। इस समस्या का हल निकालने के लिए एक ऐसा रोबोट बना लिया गया है जो यह काम बखूबी निभा सकेगा।

जी हां, यह नया चेक इन रोबोट यात्री के पास खुद चलकर आएगा और उसकी मदद करेगा। और खुशी का बात तो यह भी है कि इस रोबोट को भारतीय एयरपोर्ट पर भी लगाया जायेगा। इस खास तरह के रोबोटिक कियोस्क को केट एयर ट्रांसपोर्ट की अनुसंधान प्रयोगशाला सीटा द्वारा विकसित किया गया है। यानी की साफ बात यह है कि अब बहुत सारे रोबोट एक साथ मिलकर एयरपोर्ट की भीड़ को काबू करने का काम करेंगे। इसके लिए सबसे पहले ये रोबोट हवाई अड्डे पर उपस्थित यात्रियों की गणना करके अपना अपना काम बाँटेंगे और लोगों की मदद करेंगे।

साथ ही यह उनकी फ्लाइट का करंट स्टेटस भी साथ साथ बताते रहेंगे। इसी आधार पर यह रोबोट भीड़ को काबू आसानी से करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शोधकर्ताओं ने इस तरह के रोबोटिक कियोस्क के तीन प्रोटोटाइप विकसित किए हैं। लेकिन भारत के हवाई अड्डों पर लगाये जाने से पहले इन कियोस्क को कई तरह की वास्तविक परिस्थितियों से गुजारा जाएगा। फिर इनको मैदान में उतारा जायेगा। बता दे कि अभी भारतीय हवाई अड्डों पर एयरपोर्ट प्राधिकरण के कर्मचारियों के साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान भी तैनात रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here