चेहरे को साफ करने के लिए ही नही बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी कम आता है गुलाब जल

हमारी स्किंब जब गंदी हो जाती है या आँखों में जलन होने लगती है तो हमारे घर के सभी बड़े बुजुर्ग हमको तुरंत एक ई सलाह देते हैं ।

0
283

जयपुर । हमारी स्किंब जब गंदी हो जाती है या आँखों में जलन होने लगती है तो हमारे घर के सभी बड़े बुजुर्ग हमको तुरंत एक ई सलाह देते हैं । वह कहते हैं की हम गुलाब जल का उपयोग कर लें । स्किन को रोजाना इससे साफ करने पर हमारे स्की9न की गंदगई पल भर में दूर हो जाती आई ।
गुलाब जल को रोजाना स्किन पर लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियाँ नही होती है । आँखों में गुलाब जल दाल ने से आँखों को प्थंदक मिलती है कोई एलर्जी नही होती है । पर क्या आप जानते हैं की गुलाब जल नका एक और उपयोग है जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम कर्तया है । वह है बालो9न के लिए गुलाब जल; का काम में लेना ।
अपने बालों की लंबाई के हिसाब से गुलाबजल एक कटोरी में निकालें। इसे रात को सोने से पहले बालों की जड़ों के साथ ही पूरे बालों में ऑइल की तरह लगा लें और सो जाएं। सुबह उठकर शैंपू कर लें। बाल स्मूद होंगे और चमकदार लगेंगे।
बालों में शैंपू करने के कुछ घंटे बाद ही चिपचिपापन आ जाता है तो आप 3 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को शैंपू से करीब 1 घंटा पहले बालों में लगा लें। इसे लगाकर देखिए और बदलाव खुद महसूस करिए।
धूप और गर्मी में बाल बेजान हो जाएं और थकान के कारण आप हेयर मास्क या बालों में तेल तक न लगा पाएं तो नहाने जाने से मात्र 10 मिनट पहले 3 चम्मच गुलाबजल में 1 चम्मच शहद मिलाकर पैक बना लें। इसे फिंगर टिप्स की मदद से बालों पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद शैंपू कर लें। हेयर डैमेज आधा हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here