15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं यह 5 देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

0
397

जयपुर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कल भारत के सबसे बड़ा दिन है। 15 अगस्त को पुरा देश बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है। इस दिन लोग अपनी जाती तथी धर्म भूलकर बड़ी ही धूम धाम से स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं हमारे अलावा 5 और देश भी अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत के साथ ही 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

1. कांगो गणराज्य
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कांगो गणराज्य एक मध्य अफ़्रीकी देश है। आपको बता दें कि कांगो पर फ्रांस ने 1880 से कुल 80 साल तक राज्य किया था। तथा 15 अगस्त 1960 को कांगों ने फ्रांस के आजादी प्राप्त की थी। 15 अगस्त 1960 को फ्रांसीसी शासन के तहत आने के 80 साल बाद कांगो गणराज्य ने फ्रांस से पूरी आजादी प्राप्त की थी। यह देश इस बार अपना 59 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

2. उत्तर कोरिया

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर कोरिया पर जापान के अधीन था। जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में 15 अगस्त, 1945 को जापान से आजादी दिलाई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के दैरान जापान ने आत्मसमर्पण कर दिया था जिससे बाद द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हुआ था।

3. दक्षिण कोरिया
आपको बूता दें कि दक्षिण कोरिया 15 अगस्त, 1948 को आधिकारिक तौर पर कोरिया गणराज्य के रूप में नामित हुआ था तथा इसमें अमेरिकी सरकार की स्थापना हुई थी। इसके बाद दक्षिण कोरिया 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है। सिंगमैन रिहे को दक्षिण कोरिया के पहले राष्ट्रपति चुना गया और 15 अगस्त को स्वतंत्रता के रूप में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया।

4. बहरीन
बहरीन को 15 अजस्त 1971 को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों से आजादी मिली थी। इसके बाद से बहरीन हर साल 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।
5. लिकटेंस्टीन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है। आपको बता दें कि लिकटेंस्टीन जर्मनी के अधीन था। तथा लिकटेंस्टीन 15 अगस्त 1866 में जर्मन से आजाद हुआ था। जिसके बाद से हर साल लिकटेंस्टीन 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here