ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान देखना ना भूले अमेरिकी राष्ट्रपति के जोश का पुख्ता उदाहरण देने वाली हॉलीवुड की ये फिल्में

0

जहां हर साल करीबन 2000 से ज्यादा फिल्में बनती हैं। ये टैलेंट और क्रिएटिविटी का हब है जिसे बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है। देश विदेश के लोग डीडीएलजे और शोले जैसी फिल्मों को खूब एन्जॉय करते हैं।अब ट्रंप इन बातों से तो जाहिर है कि वो राजनीतिक के साथ ही सिनेमा में भी काफी दिलचस्पी रखते है।आपको बता दें ट्रंप भारत में आकर प्रधानमंत्री मोदी से कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले है।खैर ये पहली बार नहीं है जब भारत किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत कर रहा है इससे पहले बराक ओबामा का भी धूमधाम से स्वागत हो चुका है।खैर इस दौर को ना सिर्फ असलियत में देखा गयाहै बल्कि फिल्मो में भी उनका जायजा लिया गया है।जी हां हॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी जो कि पुख्ता तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति की शक्तियों और उनके उत्साह से भरे जोश को दिखाती है।इन फिल्मो में काफी गंभीरता से अमेरिकी राष्ट्रपति की छवि को दिखाया गया जो कि खास फिल्में है।तो आइए बात करते है इन फिल्मों के बारे मेः

ओलम्पस हैज फॉलन साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी नॉर्थ कोरिया द्वारा लीड किए गए गुरिल्ले हमले से अमेरिका के व्हाइट हाउस को नुकसान पहुंचाने की कोशिश पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे उस समय यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस एजेंट माइक बैनिंग कैसे अमेरिका के प्रेसीडेंट को बचाने की कोशिश  की गई थी।और उनकी ताकतों का जायजा लिया गया था फिल्म हॉलीवुड की हिट फिल्मों में शामिल है।फिल्म में जेरार्ड बटलर, मॉर्गन फ्रीमैन, रॉबर्ट फ्रॉस्टर, एश्ले जुड, राधा मिचेल जैसे सितारे नजर आए थे।

इंडिपेन्डेंस डे साल 1996 की बेस्ट फिल्मों में से एक रही ये फिल्म पूरी तरह से राष्ट्रपति पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि एलियन्स व्हाइट हाउस पर हमला करते हैं और अपनी स्पेसशिप से निकलते लेसर से प्रेजीडेंट के घर में जाने की कोशिशें करते है।हालांकि इस फिल्म में दिखाया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के पास सुरक्षा के कितने उपाय होते है जिसमें ऐसे ही कोई उन्हें हानि नहीं पहूंचा सकता है।ऐसे मे यदि ऐसा होता है तो उसे भारी भुगतान भरना पड़ता है।ये सबसे हिट फिल्मो में शामिल है जिसे बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स का एकेडेमी अवॉर्ड भी मिला था।

व्हाइट हाउस डाउन साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म में चैनिंग टैटम, जेमी फॉक्स, जोए किंग, जेसन क्लार्क, रिचर्ड जेंकिन्स और जेम्स वुड्स जैसे सितारे नजर आए थे।फिल्म के अभी तक दो-दो सीक्वल रिलीजी हो चुके है।फिल्म में व्हाइट हाउस पर घातक आतंकी हमले को दिखाया गया है।जिसमें अमेरिका राष्ट्रपति और एक पुलिसवाले की बच्ची की जान खतरे में पड़ जाती है ऐसे में दिखाया जाता है कि कैसे अपनी जान जोखिम में डालकर वो कॉप अपनी बेटी के साथ ही देश के राष्ट्रपति की जान बचाता है।

 थर्टिन डेज- ऑस्कर-नॉमिनेटेड डार्केस्ट ऑवर ने विंस्टन चर्चित ये फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई थी। रोजर डोनल्डसन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में किसी अहम मुद्दे के लिए राष्ट्रपति द्वारा सिर्फ तेरह दिनों का समय दिया जाता है। रह दिन रणनीति, बहस, विचार-विमर्श और विचारात्मक विकल्पों पर जोर देते हुंए ये फिल्म कई पहलूओं को सुलझाने वाली है जो कि देश के अन्य देशो से संबंधो को भी दिखाया गया है।फिल्म मे स्टीवन कल्पी के रूप में बॉबी कैनेडी और रॉबर्ट मैकनामारा के रूप में डायलन बेकर ने मुख्य किरदार प्ले किया है।

फ्रॉस्ट / निक्सन- साल 2008 मे रिलीज हुई इस फिल्म में ब्रिटिश टॉक-शो होस्ट डेविड फ्रॉस्ट और पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के बीच वाटर -गेट टेलीविज़न साक्षात्कार के एक नाटकीय रिटेलिंग को दिखाया गया है कि किस प्रकार वो लोगों द्वारा पूछे गये सवालों के झोल में फंसते है और उन्हें जबाव के तौर पर पेश करते है।फिल्म में फ्रैंक लैंगेला, माइकल शीन, केविन बेकन ने मुख्य किरदार निभाया है।

किसिस फॉर माई प्रेसिडेंट- इस फिल्म में दिखाया गया है कि जब अमेरिका की महिलाएं चुनाव के दिन साथ होती हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में लेस्ली मैकक्लाउड का चुनाव करती हैं, तो चीजें थोड़ी अजीब होने लग जाती हैं। खासकर उनके पति थाड एनक्लाउड के लिए। ऐसे में उसके बाद में वह, फर्स्ट हसबैंड के रूप में, द फर्स्ट लेडी के रूप में महिलाओं के समूह और बगीचे पार्टियों में काम संभालने लगती चाहिए।जो आज के दौर में चल रहा है।फिल्म में फ्रेड मैकमरे, पोली बर्गन, अर्लेन डेहल ने मुख्य किरदार निभाया है।

हडसन पर हाइड पार्क- साल 2012 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी एफडीआर और उनके दूर के चचेरे भाई मार्गरेट “डेज़ी” सक्ले के बीच प्रेम प्रसंग की कहानी 1939 में सप्ताहांत के आसपास केंद्रित रही है जब यूनाइटेड किंगडम के राजा और रानी ने न्यूयॉर्क का दौरा किया था।फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है।जिसमें बिल मरे, लॉरा लिनी, ओलिविया विलियम्स मुख्य किरदार में नजर आए थे।

लिंकन- साल 2012 मे रिलीज हुई इस फिल्म मे दिखाया गया है कि कैसे अमेरिकी गृह युद्ध होता है और इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति युद्ध के मैदान पर निरंतर नरसंहार के साथ संघर्ष करते हैं क्योंकि वह गुलामों से मुक्ति के फैसले पर अपने ही मंत्रिमंडल के अंदर कई लड़ता है।इस फिल्म में डैनियल डे-लुईस, सैली फील्ड, डेविड स्ट्रैथिरन, जोसेफ गॉर्डन-लेविट ने मुख्य किरदार प्ले किया है।

द अमेरिकन प्रेसिडेंट- साल 1995 की ये फिल्म काफी हिट फिल्मों में से एक है जिसमे दिखाया गया है कि एक विधवा अमेरिकी राष्ट्रपति है और वो एक पर्यावरण लॉबिस्ट प्यार के में पड़ जाती है। ऐसे में अपनी निजी जिंदगी और “राजनीति धारणा हैके बीच में कैसे आने वाली चिंगारियों को उसे हर रोज सामना करना पड़ता है फिल्म में पुख्ता तौर पर दिखाया गया है।ऐसे में राजनीति, षडयंत्र से भरपूर इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था।जिसे ऑस्कर के लिए भी नामांकन मिल चुका है।फिल्म में माइकल डगलस, एनेट बेनिंग, मार्टिन शीन, माइकल जे फॉक्स ने मुख्य किरदार प्ले किया है।

एयरफोर्स वनसाल 1977 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी मिस्ट्री थ्रिलर थी।इस फिल्म में ‘एयरफोर्स वन’ के हाईजैक होने की कहानी दर्शाई गई थी जिसमें यूएस प्रेसिडेंट मौजूद होते हैं ऐसे में उनकी जान को खतरा पहुंचाने के लिए तगड़ी साजिश रची जाती है।फिल्म में हैरिसन फोर्ड, गैरी ओल्डमैन, ग्लेन क्लोज ने मुख्य भूमिका निभाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here