स्किन ट्रीटमेंट नहीं आयुर्वेदिक केसर से दिलाती है त्वचा विकारों से राहत

0
722

आयुर्वेद में औषधि मानी जाने वाली केसर जितनी खुशबूदार होती है, उतने ही फायदे यह आपकी त्वचा को प्रदान करती है। इसलिए केसर का प्रयोग दवाओं से लेकर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। यह व्यंजनों का स्वाद बढाने के साथ सुगंध बढाने में भी खास मददगार होती है। शायद आप ना जानते हों लेकिन बता दें कि केसर की तेज खुशबू और इसके बेमिसाल गुणों के कारण यह आपकी त्वचा को भी अनगिनत फायदे प्रदान करती है। केसर से निर्मित लेप को ना सिर्फ त्वचा विकारों से निपटने के लिए बल्कि सुंदरता बढाने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा भी केसर आपको त्वचा की देखभाल करने के लिए कई फायदे प्रदान करता है। इनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं-

त्‍वचा की नमी

मौसम बदलाव औऱ गर्मियों के समय त्वचा पर केसर का प्रयोग बहुत लाभदायक रहता है। दूध में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाते रहने से त्वचा पर नमी और रंगत निखरकर आती है। आप चाहें तो इस लेप को दिन में एक बार या हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं।

Image result for saffron for skin

मुंहासों से छुटकारा

गर्मियों में अकसर मुंहासों से त्वचा की घेरेबंदी हो जाती है, इसका मुख्य कारण त्वचा पर ऑयल की उपस्थिति हो सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए केसर और चंदन पाउडर को समान मात्रा में मिलाकर लेप बनाएं। इस लेप को 5 मिनट बाद चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट कर लगाने के बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

Image result for saffron for skin

दाग-धब्बों से बचाव

दाग धब्बों की समस्या में केसर और पपीते का गूदा त्वचा पर लगाएं। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग गुण प्रदूषण के कारण चेहरे पर पडने वाले दाग-धब्बों से बचाते हैं। इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले पपीता मैश करके उसमें दूध, शहद और केसर मिलाकर 10 से 15 तक चेहरे पर लगाएं औऱ बाद में ठंडे पानी से साफ कर लेना चाहिए।

Image result for saffron for skin

झुर्रियां मिटाए

उम्र के बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों का होना किसी त्वचा विकार से कम नहीं है। इससे आपका चेहरा बहुत भद्दा लगता है। इससे निजात पाने के लिए केसर, शहद और बादाम को समान मात्रा में मिलाकर लेप बनाएं। इस लेप को अपने चेहरे और गर्दन पर अपलाई करें और बाद में ठंडे पानी से साफ कर लेना चाहिए। इसको लगाते रहने से आपको जल्द फायदा देखने को मिलता है।

Related image

रूखापन में राहत

अकसर पानी के कम सेवन और प्रदूषण के कारण त्वचा पर रूखापन बढने लगता है। इस समस्या में राहत पाने के लिए नींबू और केसर मिलाकर फेसपैक लगाना चाहिए। जहां नींबू आपके चेहरे को साफ रखता है तो केसर आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखता है। इसके प्रयोग के लिए केसर के कुछ रेशों को नींबू के रस में मिलाएं और इसमें कुछ बूंद दूध की भी डालकर चेहरे पर लगाएं।

Image result for saffron for skin

गोरापन

केसर, दूध और ऑलिव ऑयल को मिलाकर बनने वाला फेस पैक चेहरे पर अपलाई करें। इससे त्वचा का कालापन और टैनिंग दूर होगी। इस लेप को बनाने के लिए केसर, दूध, गुलाब जल और ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिलाएं और स्क्रब की तरह अपनी त्वचा पर अपलाई करना चाहिए।

Image result for skin care

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here