गया और मुजफ्फरपुर में डीजल वाहन का पंजीकरण नहीं ?

0

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार ने दोनों शहरों ( गया और मुजफ्फरपुर ) में वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए नए डीजल वाहनों के पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। दोनों शहरों में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के नए पंजीकरण की अनुमति मिलने वाली है । एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (ADRI) में सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एनर्जी एंड क्लाइमेट चेंज (CEECC) के कार्यक्रम में कहा की राज्य सरकार IIT-Delhi के साथ मिलकर पटना में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उचित नियम उठाएगी ।

No registration of diesel vehicles in Gaya and Muzaffarpur: Bihar Dy CM  Sushil Modi | Patna News - Times of Indiaडिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अगले तीन महीनों में 23 जिलों में 30 करोड़ रुपये की लागत से 24 नए वायु निगरानी स्टेशन का निर्माण किया जाएगा । हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए, उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह फेफड़ों को अत्यधिक प्रभावित करता है। मोदी ने बिहार के वायु प्रदूषण पर राज्य सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर भी प्रकाश डाला है।

Road tax News - Latest road tax News, Information & Updates - Auto News -ET  Autoजिसमें उन्होंने बताया कि गया में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर बढ़ा है। उन्होंने सुझाव दिया कि शहर में वायु प्रदूषण के स्तर पर नियंत्रण हेतु नदी के प्रभाव पर व्यापक अध्ययन किया जाए। मोदी ने खुले में जल रहे waste का जिक्र कर सरकार के द्वारा ऐसी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाई है। सरकार ने बिल्डरों को शहरों में निर्माण स्थलों को कवर करने का निर्देश दिया है।

No registration of diesel vehicles in Gaya and Muzaffarpur: Bihar Dy CM  Sushil Modi | Patna News - News Chantबिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (बीएसपीसीबी) के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने मानव स्वास्थ्य और कल्याण पर वायु प्रदूषण के महत्वपूर्ण पॉइंट का उल्लेख किया है। प्रधान सचिव (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन) दीपक कुमार सिंह ने गया और मुजफ्फरपुर की बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर अपनी चिंताओं को साझा कर विभाग द्वारा एक राज्य स्तरीय समिति बनाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here