ATM में कैश नहीं तो बैंक भरेंगे जुर्माना, RBI ने दिया निर्देश

0
93

जयपुर। आप भी कई बार एटीएम में पैसे निकालने के लिए पहुंचे होंगे लेकिन एटीएम में पैसे ना होने के कारण आपको निराशा हुई होगी और आपको कई बार ऐसा भी हुआ होगा कि अलग अलग ही टीमों के चक्कर काटने पड़ेंगे इस परेशानी को समझते हुए अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1 नया रुल निकाला है.जिसके अंतर्गत किसी भी एटीएम पर अगर पैसा नहीं होगा तो उसे बैंक को इसके लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है.

बैंकों की एटीएम ऊपर ज्यादा लंबे समय तक कैश नहीं रहेंगे और कैशलेस होने पर रिजर्व बैंक ने बैंकों से इस बारे में कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अगर 3 घंटे से ज्यादा समय तक एटीएम कैश लेस होगा तो उस बैंक पर जुर्माना लगेगा वहीं छोटे शहर और ग्रामीण इलाकों में 1 से एटीएम में कई दिनों तक गैस नहीं होने की शिकायत सामने आती रही है वहीं लोगों को छोटी मोटी रकम तक निकालने के लिए ब्रांच की लंबी लाइन में लगना पड़ता है और इसी का ढूंढते हुए नया नियम निकाला है.

वहीं बैंकों को एटीएम में लगे सेंसर के जरिए रियल टाइम बेसिस पर केस की जानकारी मिलती है वहीं बैंकों को यह पता चलता है कि एटीएम में लगी कि आज की ट्रेन में कितनी मात्रा में नगदी पड़ी है और रैनबैक्सी के औसत के हिसाब से ही फीलिंग की जरूरत है कब तक होगी. वही आपको बता दें कि बैंकों के पास इसका पूरा डाटा रहता है ऐसे में बैंक सिर्फ अपनी लापरवाही और कमजोरी के कारण ही एटीएम को सही समय पर नहीं भरते हैं और इसी को दूर करने के लिए बस आरबीआई नया नियम निकाला है.

वही आपको बता दें कि मीडिया में सूत्रों के हवाले से यह खबर लिखी गई है कि अगर 3 घंटे से ज्यादा किस समय पर भी एटीएम में कैश नहीं भरा जाता है तो इसके ऊपर बैंक द्वारा फाइन वसूला जाएगा वही आपको बता दें कि यह फाइन कितना होगा यह पेनल्टी हरिजन के हिसाब से अलग-अलग ई ग्रामीण इलाकों में कैसे ना होने की जगह से कहते सामने आती और इन जगहों पर छोटी रकम के लिए भी ग्राहकों को ब्रांच में लंबी लाइनों का सामना करना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here