नए नए बने पेरेंट्स करते हैं कई बार यह बड़ी गलतियाँ

माँ बाप बनना बहुत ही खुसी की बात है । एक नई छोटी सी जान जब हाथों मेंआती है तो उस अहसास को बयान कर पाना बहुत ही मुश्किल है ।

0

जयपुर । माँ बाप बनना बहुत ही खुसी की बात है । एक नई छोटी सी जान जब हाथों मेंआती है तो उस अहसास को बयान कर पाना बहुत ही मुश्किल है । पर अक्सर यह होता है की जो लोग नए नए माँ बाप बनते हैं वह लोगों की बात कम सुनते हैं जो ऊंकों आगाह कर रहे होते हैं । उनको लगता है की यह हमारा बच्चा है इसका ध्यान हम रख लेंगे । वह बहुत पूराना समय था आज समय बादल चुका है और भी कई सारी बातें होती है जिंकोवाह नहीं मानते हैं ।
पर ऐसा करना बहुत ही गलत है और इन सभी के चलते वह कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिससे उनको ही बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है । आइये जानते हैं क्या है वह गलतियाँ जो अक्सर नए नए बने माँ बाप कर बैठते हैं ।
हर चीज़ में ओवर प्रोटेक्टिव होना भी है गलत :- जब बच्चा बड़ा हो रहा है तो उसको खेलने दे खुद से चीज़ें करने दें । वह खड़ा होने की कोशिश करे भी तो उसको खुद से करने दें आप सहारा ना दें हाँ थोड़ा ध्यान रखें की आसा पास धार वाली नुकीली चीज़ें ना हों । जब तक बच्चा गिरेगा नहीं संभलेगा नहीं उसको चोट दर्द का अहसास नहीं होगा तब तक उसको मुश्किल चीजों को किस तरह से हेंडल करना यह पता ही नहीं चलेगा ।
मोबाइल :- आज कल माँ बाप बच्चों को चुप करवाने के लिए मोबाइल पकड़ा देते ऐन । यहाँ तक की कुछ महीनों के बच्चों को ही आज मोबाइल की लत लग जाती है वह कुछ खाते पीते ही नहीं है जब तक ऊंकों मोबाइल ना मिले । यह उनकी आँखों और आदतों के लिए जरा भी अच्छा नहीं है । इसलिए यह गलती बिलकुल भी ना करें ।
खाने के नखरे :- छोटे बच्चों के खानपान को लेकर अक्सर माँ बाप बच्चों के लिए थोड़े नखरे दिखते हैं । उनको मिर्ची न खाने देते हैं , ना ही अच्छी सब्जियाँ खाने की आदत डालते हैं । वह गंदे हो जाएँगे यह सोच कर फल नहीं देते हैं । जब की उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए यह बहुत जरूरी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here