Banking Insurances New Rule :अगस्त से बैंक के नियमों में बदलाव

0

आज 1 अगस्त से पूरे देश में अनलॉक-3 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और इसके साथ ही इस महीने में आपकी जेब से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं। बैंकिंग, इंश्योरेंस (Banking Insurances New Rule ) समेत अन्य जरूरी चीजों के नियमो को लेकर बदलाव किये गए है।

 

बैंकिंग सेक्टर में क्या बदलाव ?

Bank

बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक,कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक ने अपने नियमो में बदलाव किये है। इन बैंको के ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस चार्ज देना होगा (Banking Insurances New Rule )। इससे पहले कोरोना महामारी को देखते हुए सभी बैंको ने मिनिमल बैलेंस पर रहत दी थी लेकिन जुलाई के महीनो से इस नियम को बैंको में फिर से लागू कर दिया गया है। चार्ज  इतना ही नहीं अब से दो पहिया और  चार पहिया वाहन का  थर्ड पार्टी और ओन डैमेज बीमा को रद्द कर दिया गया है। आपको बता दे की इससे पहले थर्ड पार्टी और ओन डैमेज बीमा का होना आवश्यक होता था। इरडा ने जून में लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज बीमा पॉलिसी का नियम वापस ले लिया था।

 

किसानों के लिए सौगात : 

Farmer

इस महीने प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त भी किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी।  इस स्कीम के तहत प्रधानमंत्री की तरफ से किसानों  के अकाउंट में 6 हजार रूपए सालाना भेजा जाता है। इस साल आई कोरोना महामारी के चलते किसानो के अकाउंट में अप्रैल में ही पहली किश्त भेज दी गई थी। इसके साथ ही रसोई गैस के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।  रसोई गैस के भाव पहले जैसे ही सामान्य है। जुलाई के अंदर दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सब्सिडी की कीमत 1 रूपए बढ़ाकर 594 रूपए कर दिया गया था।  \

Gas Cylinders

आपको बता दें कि फरवरी में गैस सिलिंडर की कीमत 858.50 रूपए तक पहुंच गयी थी।  वहीं दिल्ली में भी डीजल पेट्रोल से महँगा बिक रहा था।  हालांकि केजरीवाल सरकार ने डीजल पर 16 % तक का वैट घटा दिया था। जिसके बाद दिल्ली में डीजल के दामों में 8 रूपए तक की गिरावट देखने को मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here