रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 7 की मौत, 35 घायल (राउंडअप)

0
65

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की पांच बोगियां इंजन समेत पटरी से उतर गईं। इस हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 अन्य घायल हैं।

स्थानीय लोगों और हरचंदपुर स्टेशन के स्टाफ के साथ एनडीआरएफ की टीम राहत अभियान में जुटी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2.2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी मृतकों के परिजनो को 5 लाख, घायलों को 1 लाख व मामूली रूप से चोटिल लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

इस मामले में उत्तर रेलवे के एडीआरएम काजी महाराज अलाम ने बताया कि 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस बेपटरी हुई है। इसके लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। परिजन बीएसएनएल-05412-254145 व रेलवे-027-73677 के नंबर पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

सूचना के मुताबिक, हादसे में दो बच्चे व एक महिला समेत 7 लोगों की मौत हो गई है। रायबरेली ट्रेन हादसे का संज्ञान लेते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने एनडीआरएफ की दो टीमों को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया है। लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी हैं।

रायबरेली की एस.पी. सुजाता सिंह ने बताया कि अभी तक 7 लोगों की मौत हुई है। घायलों को जिले के अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है। मौके पर डीएमए एसपी और सीएमओ भी मौजूद हैं। बचाव कार्य जिला प्रशासन की तरफ से चलाया जा रहा है।

ट्रेन फरक्का से चलकर रायबरेली होते हुए नई दिल्ली जा रही थी, तभी हरचंदपुर आउटर के पास गलत ट्रैक पर जाने की वजह से यह हादसा हो गया। फिलहाल रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो चुके हैं। मौके पर स्थानीय पुलिस और एम्बुलेंस पहुंच चुकी है। घायलों की संख्या का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। बताया जा रहा है कि मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है। फिलहाल हादसे के बाद रूट पर कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। ट्रेनों को अलग रूट से भेजने की तैयारी है।

रेल हादसे पर रेलमंत्री गोयल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है। साथ ही मृतक आश्रितों व घायलों के मुआवजे का एलान कर दिया है।

गोयल ने रायबरेली में हुई रेल दुर्घटना में हताहत और घायलों के परिजनो के साथ गहरी संवेदना व्यक्ति की है। साथ ही कहा कि वह राहत कार्य के लिए रेलवे अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को 5 लाख, घायलों को 1 लाख व मामूली रूप से चोटिल लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी रायबरेली रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए हर संभव सहायता के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के लिए तत्काल उपचार और राहत कार्य के लिए निर्देश दिए हैं। योगी ने रायबरेली की रेल दुर्घटना में मृत यात्रियों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

इस हादसे में 35 से ज्यादा यात्री घायल बताए जा रहे हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर होने हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here