तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली

0
116

जयपुर। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अपना कार्यभार संभालने पर शुक्रवार यानी आज पहली विदेश यात्रा के लिए भारत आ चुके हैं। भारत यात्रा पर केपी ओली अपनी पत्नि राधिका शाक्य और मंत्रिमंडल के सदस्य भी आए हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम औली और मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों का औपचारिक स्वागत किया। नेपाल के प्रधानमंत्री ओली अपनी विदेश यात्रा पर विभिन्न क्षेत्रों में आपसी साझेदारी और द्वीपक्षीय संबंधों का मजबूती के लिए शीर्ष भारतीय नेताओं से चर्चा करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि ओली की भारत को बहुत अहम बताया जा रहा है क्योंकि यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। प्रधानमंत्री ओली को चीन प्रशासन ने भी 8 अप्रैल को बीजिंग दौरे के लिए आमंत्रित किया गया लेकिन भारत यात्रा के लिए उन्होंने चीन के दौरे को कैंसिल कर दिया है। शुक्रवार को भारत यात्रा पर केपी ओली प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें पुराने नोट बदलवाने का मामला भी शामिल है।

“हमारी भारत के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी और खुले बॉर्डर हैं। हम कनेक्टिविटी को और भी बढ़ाएंगे, लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि हमारे दो पड़ोसी हैं। हम किसी एक देश पर निर्भरता नहीं बना सकते, और ना सिर्फ एक विकल्‍प पर।”-नेपाल प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली

विदेश मंत्रलय के मुताबिक, शनिवार को नेपाली प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में पूरे रस्मों-रिवाज के साथ स्वागत किया जाएगा, यहां पीएम ओली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। शनिवार को ओली और मोदी के बीच प्रतिनिधिस्तरीय वार्ता भी होनी है। इसके बाद विकास परियोजनाओं का आगाज और साझा प्रैस वार्ता का आयोजन होगा। नेपाली पीएम ओली शनिवार को ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह औऱ उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू से मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here