भारत यात्रा पर नोटबंदी का मुद्दा उठाएंगे नेपाली पीएम ओली

0
160

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली शुक्रवार को अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत आने वाले हैं। इससे पहले कुछ खबरें सामने आ रही है जो भारत में हुई नोटबंदी से नेपाल पर पडने वाले प्रभावों से संबंधित है। बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद निष्काम हो चुके 500 और 1000 रुपये के नोटों की नेपाल के पास बहुतायत है। इन नोटों की रकम लगभग 950 करोड़ रुपये है जो नोटबंदी के बाद किसी काम की नहीं। इसी संबंध में नेपाल पीएम ओली ने अपने सांसदों को आश्वस्त किया है कि अपनी भारत यात्रा के दौरान वह नोटबंदी का मुद्दा जरूर उठाएंगे।

“भारतीय नोटबंदी से नेपाली लोगों को काफी नुकसान हुआ है। भारतीय नेताओं से मुलाकात के दौरान मैं यह मुद्दा उठाऊंगा और मामला सुलझाने को कहूंगा।”-प्रधानमंत्री केपी ओली 

जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल भारत का पडोसी देश होने के साथ उसका सबसे बडा व्यापारिक साझेदार भी है। नेपाल को रोजमर्रा की वस्तुओं को सप्लाई करने के लिए भारत का अहम योगदान है। इसके अलावा नेपाल में भारतीय मुद्रा का बडे पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और बचत का बडा हिस्सा भारतीय मुद्रा के रूप में रखा जाता है। इससे पता चलता है कि नोटबंदी का झटका सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही नहीं बल्कि नेपाल और भूटान को भी लगा क्योंकि इन देशों में भारतीय मुद्रा काफी प्रचलित है।

Image result for nepal pm oli raise note ban issue infront of india

इस मामले में भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानाकरी दी है कि भारतीय रिज़र्व बैंक नोटबंदी के समय नेपाल या अन्य किसी देश के साथ नोटों को बदलने की स्थिति में नहीं था। क्योंकि नोटबंदी के दौरान इससे जुडी विदेश नीति के तहत कोई नियम नहीं बनाया गया था। लेकिन, अब केंद्रीय सरकार ही इस मामलेको निपटाने के लिए कोई अहम फैसला ले सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here