Maharashtra Govt Formation: एनसीपी नेता ने महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर दिया बड़ा बयान

0

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद भी सरकार बनाने को लेकर कई कयास जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना में सरकार बनाने को लेकर खबरें चल रही है। राज्य में पांच वर्ष के लिए मुख्यमंत्री पद शिवसेना के पास रहेगा। वहीं डिप्टी स्पीकर पद एनसीपी को मिलेगा।दरअसल, तीनों पार्टियों के नेताओं की गुरुवार को संयुक्त बैठक हुई। बैठक के दौरान एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम का ड्राफ्ट तैयार करने की खबर है।

दरअसल, मुख्यमंत्री पद को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति का सियासी पारा गरमाया हुआ है। गठबंधन सरकार में सीएम किस पार्टी का होगा। एक सवाल के जवाब में  एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि बार-बार सवाल पूछा जा रहा है कि शिवसेना का सीएम होगा क्या।मुख्यमंत्री के पद को लेकर ही बीजेपी और शिवसेना के बीच विवाद हुआ। इस प्रकार सीएम शिवसेना का ही होगा।

एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के मध्य हुई साझा बैठक में कई मुद्दों को लेकर सहमति बनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तीनों पार्टियों में सीटों के बंटवारा होने की भी खबरें हैं। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सीएम पद शिवसेना के पास रहने की उम्मीद जताई जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष और राजस्व विभाग कांग्रेस को मिलने की संभावना है।

बता दें कि महाराष्ट्र में एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना में गठबंधन को लेकर बैठकों का पहले दौर चल चुका लेकिन बात नहीं बनी। बीजेपी और शिवसेना को राज्य में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पहले ही न्यौता दे चुके थे। बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने से पहले पीछे हठ चुकी थी। शिवसेना तय समय में बहुमत पत्र राज्यपाल के सामने पेश नहीं कर पाई थी। इसके चलते राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने के समय दिया था। इस बीच शिवसेना सुप्रीम कोर्ट जा पहुंची थी। इधर, मोदी कैबिनेट ने राष्ट्रपति शासन को मंजूरी प्रदान कर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here