नवरात्रि 2018: जानिए नवदुर्गा को कौनसे फूल अर्पित करने से बनेंगे आपके सारे बिगड़े काम

0
128

जयपुर। नवरात्रि शुरू हो चुके है पूरा देश देवी की पूजा में लगा है। इसके साथ ही देवी को प्रसन्न करने के लिए तरह तरह के उपाय किये जा रहें है। देवी को प्रसन्न करने के लिए देवी को चढाई जाने वाली पूजन की समाग्री और फूलों का विशेष महत्व है। इसके साथ ही अगर देवी की पूजा में देवी को प्रिय लगने वाले फूल चढाएं जाएं तो ये बेहद शुभ माने जाते हैं।  इसके साथ ही पूजा में फूलों का उपयोग पूजा को पूर्ण बनाता है। आज इस लेख में हम पूजा में चढाएं जाने वाले फूल के बारे में बता रहें हैं।

 

  • कमल के फूल ऐसा फूल है जो सभी देवी व देवताओं को प्रिय होता है, इसके साथ ही कमल का फूल चढाने से व्यक्ति की बहुत सी इच्छाओं की पूर्ती होती है। आध्यात्मिक रुप से कमल के फूल को पवित्र व दैवीय फूल माना जाता है, अगर कोई नियमित रूप से 27 दिनों तक माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करता है, तो उसे जीवन में राजसी सुख मिलता है। इसके साथ ही एकादशी के दिन भगवान कृष्ण को कमल का फूल अर्पित करने से व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है।

  • गुलाब का फूल इसके लिए ज्योतिष में माना जाता है कि यह फूल व्यक्ति के रिश्तें में प्रेम बढाता है। गुलाब का फूल देवी को अर्पित करने से धन से सम्बंधित समस्याओं का समाधान होता है।

  • गेंदे के फूलों जो बडी आसानी से सब जगह मिलता है। धार्मिक दृष्टि से गेंदे के फूल को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, गेंदे की कई सारी बेराइटी होती है इसमें पीले रंग का गेंदा सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। गेंदे के फूल का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना गया है, इस फूल का उपयोग व्यक्ति को ज्ञान व विद्या की प्राप्ति होती है। अगर गेंदे के फूल को भगवान विष्णु को प्रतिदिन चढाया जाता है को व्यक्ति की संतान से सम्बंधित सभी समस्याओं का अंत होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here