Navratri recipe 2020:आप नवरात्रि में बिना प्याज और लहसुन के बने इन व्यंजनों का करे सेवन

0

जयपुर।हमारे देश में इस समय नवरात्रि का पर्व चल रहा है और यह 25 अक्टूबर तक चलेंगा।इन नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और कई लोग इस दौरान उपवास रखते है जिसमें बिना प्याज, लहसुन, मांस और अन्य नॉन-वेज खाद्य सामग्री के साथ व्यंजनों का सेवन करना बंद रहता है।

लेकिन अधिकांश भारतीय व्यंजनों में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है और कोई निश्चित रूप से इसके बिना खाना पकाने की कल्पना नहीं कर सकता है।ऐसेे में आज हम आपको बिना प्याज और लहसुन के बने खास व्यंजनों की जानकरी दे रहें है जिनका सेवन आप नवरात्रि व्रत के दौरान कर सकते है। नवरात्रि के दौरान सात्विक भजन या व्रत का भोजन करना पसंद करते हैं या देवता से आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखते हैं।

पनीर भुर्जी—
इस उत्तर भारतीय रेसिपी को टमाटर के साथ पनीर के टुकड़े—टुकड़े करके और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है।इसमें प्याज और लहसुन का उपयोग नहीं किया जाता है और यह दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन होता है। यह एक त्वरित रेसिपी है जिसे कुछ ब्रेड या रोल, रोटी या पराठों के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।ऐसे में आप नवरात्रि व्रत के दौरान पनीर भुर्जी का सेवन आसानी से कर सकते है।

राजमा—
राजमा प्याज और लहसुन के बिना आसानी से बनाया जा सकता है और यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है।ऐसे में आप इन नवरात्रि में घर पर राजमा का सेवन कर सकते है।

छौला—मंगौरी—
मंगौरी और छोले को मिलाकर बनाई जाने वाल इस स्वादिष्ट डिश को आप नवरात्रि के व्रत के दौरान सेवन कर सकते है। जीरा, हींग, अदरक, गरम मसाला, टमाटर और हरी मिर्च के साथ मंगौरी और छोलिया आपको एक मसालेदार और स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here