Navratri recipe 2020:इस नवरात्रि में स्वाद बढ़ाने के लिए आप घर पर बनाएं व्रत इडली और चटनी

0

जयपुर।इस समय शरद मास के नवरात्रें प्रारंभ हो चुके है जिसमें 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है।इस दौरान कुछ लोग व्रत रखते है जिसमें खास प्रकार की चीजों का सेवन बंद रहता है।ऐसे में आप इडली को नाश्ते के तौर पर शामिल कर सकते है। सांभर या चटनी में डूबा हुआ ये पफली राइस केक बेहद स्वादिष्ट होता है।जब नवरात्रि व्रत में कुछ खास चीजों का सेवन करना मना होता है, आप व्रत के दौरान इडली को शामिल कर सकते है, बशर्ते इसे व्रत-अनुकूल सामग्रियों के साथ बनाया गया हो।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको रेसिपी मे इडली, नवरात्रि स्टाइल बनाने की जानकारी दे रहें है।—

इडली रेसिपी—
थीस प्लेट इडली बनाने के लिए, आपको बस एक कप समक चावल, एक चौथाई कप साबुदाना से बना एक चिकना घोल बनाना होगा। जब तक आपको एक महीन पाउडर ना मिल जाए, तब तक दोनों को एक ब्लेंडर में सेंधा नमक के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें।इसके बाद इस पाउडर को एक कटोरे में निकाल लें, इस मिश्रण में एक कप दही मिलाएं और एक चिकना पानी मिलने तक अच्छी तरह से मिलाएं।अब आप इसे बैटर को स्टीमर में रख सकते हैं और 10 मिनट के लिए भाप में पका सकते हैं।इस प्रकार आप इडली बनाकर तैयार हो जायेंगा जिसका स्वाद लेने के लिए आप सांभर या चटनी के साथ सेवन करें।

इस प्रकार बनाएं व्रत की चटनी—
व्रत की चटनी बनाने के लिए आपको भुनी हुई मूंगफली, हरी मिर्च, नारियल, शिमला मिर्च, काली मिर्च पाउडर, दही मिलाना होगा। उन सभी को ब्लेंड करें और आपकी चटनी तैयार है अब आप इस चटनी के साथ इडली का सेवन कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here