Navratri recipe 2020:नवरात्रि उपवास में करें सामक के चावल से बने खास व्यंजन का सेवन

0

जयपुर।17 अक्टूबर से शुरू हुए शरद नवरात्रि के दौराना नौ दिवसीय उत्सव देवी दुर्गा के नौ अवतारों को मनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं। हिंदू समुदाय के कई भक्त अनुष्ठानिक उपवास का पालन करते हैं, जिसमें वे मांस, मछली, अंडे, दाल और नमक व लहुसन का सेवन करने से बचते हैं। फिर भी, कई खाद्य विकल्प हैं जो नवरात्रि के उपवास के मौसम के दौरान स्वीकार्य हैं। समक चवाल या बरनार्ड बाजरा एक ऐसा व्रत-अनुकूल भोजन है, जिसका उपयोग नवरात्रि के दौरान खाने के लिए कई स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया जा सकता है

नवरात्रि व्रत में करें सम चवाल के व्यंजनों का सेवन—
समक चवाल को नियमित चावल का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और यह उच्च मात्रा में फाइबर और आयरन और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों से भरे होते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनके साथ एक समक के चवाल का उपयोग कर सकते हैं।

समक दोसा
आप समक चवाल का इस नवरात्रि के दौरान इस स्वादिष्ट और आसान डोसा की रेसिपी में समक के चवाल और सिंघारे का आटे का मिलाकर बना सकते है।यह मसाले और आलू की एक स्वादिष्ट स्टफिंग होती है जो इसे स्वादिष्ट और टेस्टी बनाती है।

संवत की खीर
त्योहारी सीज़न के दौरान खीर शायद सबसे लोकप्रिय भारतीय डेसर्ट है और व्रत में खीर सबसे बेहतर होती है। एक सुस्वाद, पतले खीर को दूध, समत के चवाल, चीनी और बादाम को एक साथ पका कर एक पौष्टिक व्रत के भोजन के लिए खीर बना कर सेवन कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here