Navratri 2018: नवरात्रि के अवसर पर अपने प्रियजनों को WhatsApp, Facebook, sms पर मैसेज भेजकर दें बधाई

0
59

जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि आज से नवरात्री शुरु हो गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि शुक्ल प्रतिपदा को नवरात्रि शुरू हो रही हैं। 10 अक्टूबर को नवरात्रि का पहला दिन होगा। आपकी जानकारी के लिए बात दैं कि नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग नौ रूपों की शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और नवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों में मंदिरों में हर दिन माता के भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। तथा हर मंदिर में रात में जागरण होंते हैं। तथा कुछ घरों में श्रद्धालु मा दुर्गा के लिए उपवास रखें जाते हैं। कोई दो दिन का जोड़ा तो कोई पूरे 9 दिनों के व्रत। इसके साथ ही मंदिरों में रोज सुबह उठकर भक्त माता की मूर्ति के सामने घी के दिए जलाएंगे और आखिरी दिन घरों में छोटी बच्चियों को कंजक खिला या जाएगा।

अब जब इस पूरे 9 दिनों की नवरात्रि में हर तरफ दुर्गा माता छाई रहेंगी। इस मौके पर आप भी एक-दूसरे को इस पर्व की बधाई दें। नवरात्रि के सबसे खास 9 मैसेज आपको यहां दिए जा रहे हैं और साथ में फोटो भी दी जा रही है। यानी मैसेज और इसके साथ तस्वीर भी, जिसे आप WhatsApp, Facebook और Twitter पर भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here