नेचर के बीच बिताना चाहते हैं कुछ खूबसूरत पल तो जरुर जाएं देवभूमि

0
399

जयपुर। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत अपनी धार्मिक विविधताओं के साथ प्राकृतिकर विविधताओं तथा यहां कि संस्कृती और कला के लिए दुनिया भर में मशहुर है। यही कारण है कि यहां हर साल लाखों की संख्या में विदेशों से लगो इन खूबसूरत जगहों को देखने के लिए आते हैं। आते हैं। ऐज हम आपको इस आर्टिकल में  भारत की एक भारत की मशहुर जगहों कोे बारे में बकताने जा रहे हैं। अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो यह जगह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो भारत में काफी  खूबसूरत जगह हैं लेकिन इन जगहों की बात ही कुछ और है। आएए जानते हैं भारत की इन खूबसूरत जगहों के बारे में।

जैसा कि आप जानते हैं  कि भारत की खूबसूरती देखते ही बनती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए भारत के ऐसे राज्य के बाकरे में बताने जा रहे हैं जिसका भारत के पर्यन में अहम रोल हैं। तथा हर साल इश राज्य में देश विदेश से लाखों की समख्या में सैलानी यहां आते हैं।

आज हम आपको देव भूमी  उत्तराखंड के बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि फुरसती, साहसिक और धार्मिक पर्यटन उत्तराखंड की अर्थव्यस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां पर स्थित जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान और बाघ संरक्षण-क्षेत्र, नैनीताल, अल्मोड़ा, कसौनी, भीमताल, रानीखेत और मसूरी तथा इनके आस पास के पहाड़ी पर्यटन स्थल भारत के एसे स्थान है जहां पर देश में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्वतारोहियों के लिए उत्तराखंड सबसे बेहतर विकल्प हौ। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि उत्तराखंड में पर्वतारोहँण के लिए कई चोटियां हैं जिनमें से नंदा देवी, सबसे उंची चोटी है और 1982 से अबाध्य है। तथा उत्तराखंड की फूलों की घाटी नंदा देवी के साथ मिलकर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। उत्तराखंड को “देवभूमि” भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर हिंदू धर्म के कुछ सबसे पवित्र तीर्थस्थान है। तथा हर साल लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री दर्शन लाभ लेने के लिए यहां पर आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here