नासा बना रहा है अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्पेशल स्पेससूट

0
99

जयपुर। ब्रह्मांड के रहस्यों का खुलासा करने के लिए मनुष्य अपनी जान की बाजी लगा कर आसामान में छलांग लगा रहा है। तभी तो आए दिन कोई न कोई एक ब्रह्मांड के बारे में कई बैते पता चलती है। कई ऐसे रहस्य है जिनकों इंसानों ने सुलझा लिया है। और कई ऐसे राज़ है जिनकें बार में पता लगाते लगाते कई वैज्ञानीकों की जिंदगी गुजर चुकी है। और अभी तक उनका रहस्य सुलझने में नहीं आया है। इसलिए आये दिन वैज्ञानीक अंतरिक्ष में कई यान भेजती है। और कई वैज्ञानीरकों को भी साथ भेजती है।

आपको तो पता ही होगा की अंतरिक्ष में शून्य गुरूत्वाकर्षण बल है जिससे कोई भी चीज़ एक जगह पर नहीं रूक पाती है। हमरा शरीर भी काम कर ना बमद कर देता है। इसलिए स्पेस की एक अलग ही ड्रेस होती है। जिसे वैज्ञानीकों को सहूलियत होती है अंतरिक्ष में रहने के लिए लेकिन इस स्पेसड्रेस में कई कमी है इससे इंसान अपने पर्सनल काम नहीं कर सकता है। इसके लिए नासा अब एक ऐसा स्पेस सूट बनाने जा रहा है, जिसमें शौचालय की सुविधा भी होगी। यानी उस सूट को पहनने के बाद अंतरिक्ष यात्री बेफिक्र होकर एक हफ्ते तक अपना काम आराम से कर सकता है।

नासा के वैज्ञानिकों ने बताया है की स्पेससूट का विकास कर रहे हैं जो शौचालय तंत्र से लेस होगा। इस स्पेशल स्पेस सूट को अंतरिक्ष यात्री आपातकालीन स्थितियों में छह दिन तक पहने रह पाएंगे। अभी जो मौजूद स्पेससूट उसको शौचालय जाते वक्त उतारना पड़ता है। आपको बता दे की कुछ विशेष अंतिरक्ष सूट में डायपर भी लगे होते हैं। लेकिन यह उतना सुविधाजनक नहीं होता जितना होना चाहीए। इसके चलते कई अंतरिक्ष यात्री काफी परेशान उठानी पड़ती हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इसका हल नासा निकाल रही है। जिससे अंतरिक्ष यात्री असानी से काम कर पायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here