नागालैंड में पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी मतदान, जानिए इसके बारे में !

0
73

नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा सीट के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने आईएएनएस को बताया कि तिजित निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर बम विस्फोट में एक शख्स घायल हो गया और भीड़ ने वीवीपीएटी मशीन को नष्ट कर दिया।

उन्होंने कहा कि हालांकि, तिजित सीट के प्रभावित मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया बहाल हो गई है और शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

उन्होंने कहा, “कुछ छिटपुट घटनाओं की भी खबर है लेकिन अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है और कुछ क्षेत्रों में लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं।”

तीन बार मुख्यमंत्री रहे नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीडीपी) के नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 निर्वाचन सीट से निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया।

इस सीट पर उनके प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार चुपफ्यू अंगामी ने 12 फरवरी को अपना नामांकन वापस ले लिया था।

एनडीडीपी 40 में से 20 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

निवर्तमान मुख्यमंत्री टी.आर.जेलियांग ने राज्य में एनपीएफ के सत्ता में रहने का विश्वास जताया है।

जेलियांग ने आईएएनएस को बताया, “हमें विश्वास है कि हम तीन मार्च को सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे। हम सत्ता में बने रहेंगे और सरकार का नेतृत्व जारी रखेंगे।”

चुनाव में कुल 11,70,548 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 5,89,806 महिलाएं हैं जबकि 26,900 पहली बार मतदान करने जा रहे हैं।

राज्य में कोई भी थर्ड जेंडर मतदाता नहीं है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने आईएएनएस को बताया, “राज्य में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही कई मतदान केंद्रों पर महिलाओं और पुरुषों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।”

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 103 मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है जबकि बाकी बचे 2,053 मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह सात से शाम चार बजे है।

उन्होंने बताया कि कुल 2,156 मतदान केंद्रों में से 1,062 संवेदनशील और 530 अतिसंवेदनशील है जबकि 564 को सामान्य श्रेणी में रखा गया है।

इस दौरान 15,000 से अधिक सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है और राज्य की 25 सीटों के 177 मतदान केंद्रों पर महिलाओं को ही तैनात किया गया है।

सिन्हा ने बताया कि 55 चुनावी पर्यवेक्षक हैं, जिसमें 22-22 सामान्य और राजस्व पर्यवेक्षक और 11 पुलिस पर्यवेक्षक हैं। इसके अलावा 442 माइक्रो पर्यवेक्षक हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों सहित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गई हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous articleपीएनबी में 1,300 करोड़ रुपये का एक और घोटाला सामने आया, जानिए इसके बारे में !
Next articleWWE नेटवर्क ने की अगले हफ्ते मंडे नाइट RAW के लिए मैच की घोषणा
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here