नाग पंचमी 2020: इस बार नाग पंचमी में बन रहा ये अद्भुत संयोग, जानिए पूजन विधि

0

धार्मिक नजरिए से देखा जाए तो श्रावण मास बहुत ही पावन होता हैं यह महीना शिव पूजा का माना जाता हैं। भगवान शिव को भी श्रावण मास बहुत ही प्रिय होता हैं इसी महीने नाग पंचमी का त्योहार भी पड़ रहा हैं नाग पंचमी का पर्व नाग देवताओं की पूजा को समर्पित होता हैं इस दिन नाग देव की पूजा की जाती हैं व्रत उपवास रखा जाता हैं शिव के गले में भी नाग देवता वासुकि लिपटें रहते हैं मान्यताओं के मुताबिक नाग पंचमी के दिन नाग की पूजा करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद मिलता हैं इस बार नाग पंचमी के दिन खास संयोग बन रहा हैं तो आज हम आपको नाग पंचमी के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि हर वर्ष नाग पंचमी का त्योहार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पड़ता हैं। इस साल यह तिथि 25 जुलाई को पड़ रही हैं इसलि नाग पंचमी का त्योहार भी 25 जुलाई दिन शनिवार को मनाया जाएगा। खास संयोग की बात करें तो इस नाग पंचमी में मंगल वृश्चिक लग्न में होंगे। इसी दिन कल्कि भगवान की जयंती भी पड़ रही हैं और विनायक चतुर्थी व्रत का पारण भी हैं।

नाग पंचमी पर आठ नाग देवताओं की पूजा का विशेष विधान होता हैं। वही धन समृद्धि प्राप्त करने के लिए भी नाग देवताओं की पूजा की जाती हैं मान्यता के मुताबिक ऐसा माना जाता हैं कि नाग देवता, धन की देवी माता लक्ष्मी की रक्षा करते हैं इस दिन श्रीया, नाग और ब्रह्म अर्थात् शिवलिंग स्वरूप की पूजा से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here