बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम घोषित,जानिए क्या हुए बदलाव किसको मिली कौन सी जिम्मेदारी

0

कार्यभार संभालने के आठ महीने के बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है।इसमें कुछ पुराने नामों को बरकरार रखते हुए नए चेहरों को भी शामिल किया गया है।

भाजपा की राष्ट्रीय टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और पश्चिम बंगाल में भाजपा के चर्चित चेहरे मुकुल रॉय को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

वहीं मध्य प्रदेश के चर्चित चेहरा कैलाश विजयवर्गीय को राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया है।उनके साथ ही 29 साल के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है,उन्हें पूनम महाजन की जगह युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है।
इसके साथ ही बीजेपी का दलित चेहरा बन चुके दुष्यंत कुमार गौतम को भी महासचिव बनाया गया है।

नई टीम की घोषणा में सबसे चौंकाने वाला फैसला ताकतवर व बेहद प्रतिभाशाली महासचिव राम माधव को हटाना है।इसी तरह लंबे समय से संगठन में दक्षिण भारत का चेहरा बने मुरलीधर राव की भी महासचिव पद से छुट्टी कर दी गई।हरियाणा में दोबारा सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले डॉ. अनिल जैन को भी महासचिव पद से हटा दिया गया है।

इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है।उमा भारती,प्रभात झा,विनय सहस्त्रबुद्धे,ओम माथुर,श्याम जाजू और अविनाश राय खन्ना उपाध्यक्ष पद से हटा दिए गए हैं।

आपको बता दें की भाजपा अध्यक्ष ने अपनी नई टीम का एलान ऐसे वक्त में किया है जब बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान किया जा चुका है।

सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ नेताओं के साथ मंथन के बाद जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक लिस्ट कुछ महीने पहले ही तैयार कर ली थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण पार्टी आलाकमान न तो राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक बुलाकर नई टीम को हरी झंडी दे सकता था और न ही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक बुला सकता था।इसलिए नई टीम का ऐलान टाल दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here