चीन में मिले रहस्यमय वायरस से विश्व पर बढ़ता खतरा, चीन के बाद जापान और थाईलैंड में मिले इसके रोगी

0

जयपुर।चीन में पाए गए एक बेहद खतरनाक वायरस को लेकर नॉटिंगम यूनिवर्सिटी के एक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर जोनाथन बॉल ने बताया है कि यह एक अलग तरह का नया कोरोनावायरस है।उन​का कहना है कि यह संभव है कि यह वायरस पशुओं से ही मानव तक तक पहुंचा है।इससे पहले विश्व में जिस नए वायरस सार्स की बात बताई जा रही है यह वायरस बिल्ली जाति के एक जीव से इंसानों तक पहुंचा था।विश्व में इस बढ़ते वायरस के सबसे रोगी चीन में पाए गए है।

वैज्ञानिको का दावा है कि अकेले चीन में इस रहस्यमय वायरस के करीब 139 नए मामले सामने आ चुके है और खास बात यह है कि इतने मामलों का पता अभी सिर्फ दो दिनों में ही चला पाया है।

शोधकर्ताओं ने इस बात का भ दावा किया है कि इस नए वायरस के सम्पर्क में आने से इसकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है और इस बात का पता आने वाले दिनों में सामने आ सकता है। चीन के वुहान शहर में इस वायरस के रोगी के पाए जाने के बाद अब इस वायरस ने थाईलैंड और जापान तक भी अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है।

इन दोनों देशों में भी इस वायरस के मरीज पाए गए है।वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान जारी कर बताया है कि इस वायरस का सक्रंमण इसलिए और अधिक बढ़ता दिखाई दे रहा है क्योंकि बड़े स्तर पर इसकी जांच की जा रही है।

इस नये प्रकार के कोरोना वायरस का असर दिसंबर महीने में चीन में देखा गया था,लेकिन अब यह चीन की सीमा को पार विश्व के अन्य देशों में भी पहुंच बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here